एश्वर्य ने विश्व कप में स्वर्ण पदक के लिए तेजी से किया खुद का विकास : सुमा शिरूर -
Manyaveer Bhadoo, Sarah Solanki emerge champions in IGU North Zone junior feeder tour. SAIL emerges champion in All India Public Sector Volleyball and Hockey Tournaments. दिल्ली यूनिवर्सिटी एलुमनी ने जीता पीएसपीबी बाबा दीप सिंह हॉकी टूर्नामेंट में महिला वर्ग का खिताब। Sheetal Devi gives world champion a scare as armless wonder bags silver in Khelo India national archery meet.Khelo India NTPC national ranking meet for able-bodied women in Delhi saw the best junior archers in action. HIMACHAL’S DHARAMSHALA BECOMES THE FIRST INDIAN STADIUM TO HOST A SISGRASS HYBRID PITCH INSTALLED BY GLOBAL SPORTS SURFACE COMPANY SIS PITCHES. rDronacharya Awardee Coach Bhupender Dhawan’s Grandson Bryan Wins Bronze Medal In Super Swimmers Championship At Spain. श्री गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज ने जीता पीएसपीबी बाबा दीप सिंह हॉकी टूर्नामेंट का खिताब ।पूर्व हॉकी ओलंपियन, अर्जुन अवार्ड, पद्मश्री और ध्यान चांद लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित श्री हरबिंदर सिंह और पेट्रोलियम स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड के ज्वाइंट सेक्रेटरी दिल्ली के पूर्व रणजी क्रिकेटर गौतम वडेरा ने पुरस्कार बांटे।

एश्वर्य ने विश्व कप में स्वर्ण पदक के लिए तेजी से किया खुद का विकास : सुमा शिरूर

Share us on
1,084 Views

मध्य प्रदेश के 20 वर्षीय खिलाड़ी ने लॉकडाउन में अपनी दिनचर्या में फेरबदल होने के बावजूद सीनियर विश्व कप में जीता अपना पहला स्वर्ण पदक

सुमा शिरूर।

 

 

खेल टुडे रिपोर्टर

नई दिल्ली। ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने 50 मीटर 3 पोजिशन इवेंट में पोडियम पर शीर्ष स्थान हासिल करने के लिए फाइनल में वर्ल्ड नंबर 1 इस्तवान पेनी पर बढ़त हासिल करने के लिए 462.5 का स्कोर किया। किसी सीनियर विश्व कप में यह उनका पहला व्यक्तिगत स्वर्ण पदक है।

जूनियर इंडियन राइफल शूटिंग टीम की बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली विशेषज्ञ कोच सुमा शिरूर ने ओलंपिक चैनल को बताया, “लॉकडाउन से बाहर आने के बाद से वह हर प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन कर रहे थे।”

उन्होंने कहा, “उन्होंने ट्रायल में 1182 और फिर अखिल भारतीय विश्वविद्यालय चैंपियनशिप में 1185 शूटिंग की। विश्व कप में उनका स्कोर बहुत अधिक नहीं था, लेकिन कुल मिलाकर स्कोर (50 मीटर) 3 पोजिशन इवेंट में कम था। यह बहुत कठिन बाहरी परिस्थितियों के कारण है। उस दिन बहुत हवा भी थी।”

उन्होंने कहा, “लेकिन वहां जिस तरह से उन्होंने परिपक्वता दिखाई वह उनके अब तक के करियर से पूरी तरह अलग थी। परेशानियों को दूर करना और फाइनल जीतना अभूतपूर्व था।”

फरवरी में 20 साल का हो जाने के बाद ऐश्वर्य 3 पोजिशन इवेंट में शूटिंग विश्व कप स्वर्ण जीतने वाले इतिहास के सबसे कम उम्र के निशानेबाज भी हैं। वह नई दिल्ली विश्व कप में राइफल स्पर्धा में व्यक्तिगत स्वर्ण जीतने वाले भारत के एकमात्र खिलाड़ी थे।

भारतीय निशानेबाजों ने नई दिल्ली विश्व कप में पदक जीतने का रिकॉर्ड बनाया। 15 स्वर्ण सहित कुल 30 पदकों के साथ यह विश्व कप में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था।

ऐश्वर्य के निजी कोच होने के अलावा कॉमनवेल्थ गेम्स के पूर्व स्वर्ण पदक विजेता शिरूर जूनियर इंडियन राइफल शूटिंग टीम की उच्च प्रदर्शन विशेषज्ञ कोच भी है। उसने दिव्यांश सिंह पंवार और ऐश्वर्या के करियर को आकार दिया है, क्योंकि दोनों ने जूनियर्स के माध्यम से प्रगति की है और भारत के लिए ओलंपिक कोटा हासिल किया है।

दिव्यांशु ने 10 मीटर एयर राइफल व्यक्तिगत स्पर्धा में कांस्य पदक जीता जबकि उन्होंने और एलावेनिल वलारिवान ने 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम स्पर्धा में भी स्वर्ण पदक जीता। दिव्यांशु, ऐश्वर्य और दीपक कुमार ने एयर राइफल पुरुषों की टीम स्पर्धा में रजत पदक जीता। ऐश्वर्य ने सुनिधि चौहान के साथ मिलकर 50 मीटर 3 पोजीशन मिश्रित टीम स्पर्धा में कांस्य भी जीता है।

शिरूर ने कहा, “मैं ऐश्वर्या और दिव्यांशु के लिए बेहद खुश हूं, क्योंकि उन्होंने व्यक्तिगत पदक जीते हैं।”

उन्होंने कहा, “हमें और क्या चाहिए और जब आप ओलंपिक के बारे में सोचते हैं तो यह महत्वपूर्ण है। आपके पास ओलंपिक में एयर राइफल स्पर्धा में मिश्रित टीम इवेंट है, लेकिन टीम इवेंट्स नहीं है। वर्तमान में हमारे पास मिश्रित टीम में कोटा नहीं है। व्यक्तिगत पदक जीतना बहुत महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा, “दिव्यांशु ने लॉकडाउन से पहले अनुकरणीय प्रदर्शन किया था और वापस आने के बाद भी उसी स्तर पर बनाए रखना बहुत ही शानदार था। हमारे लिए यह महत्वपूर्ण था कि कोच यह भी देखें कि निशानेबाजों ने कैसा प्रदर्शन किया है।”

उन्होंने कहा, “जूनियर्स प्रतियोगिता पर विकसित हुए। उनके पास कच्ची प्रतिस्पर्धी आग है। मैं उन्हें और बेहतर बनना चाहती हूं। इसलिए अचानक जब प्रतियोगिता ने उन्हें प्रेरित करना बंद कर दिया और उन्हें भूखा रखा, तो उन्हें दीवार पर पकड़ बनाने और कोरा अभ्यास करना बहुत चुनौतीपूर्ण था।”

नई दिल्ली विश्व कप एक वर्ष से अधिक समय के बाद भारतीय दल के लिए पहली अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता थी। इस तरह इसने निशानेबाजों के साथ-साथ कोचों को भी मदद की, जहां वो ओलंपिक के लिए तैयारियों में जुटे हुए थे।

शिरूर ने कहा, “जिस तरह से उन्होंने लॉकडाउन से पार पाई, वह बहुत अलग था, लेकिन शुरुआती हिस्सा सभी के लिए मुश्किल था। हमने वास्तव में कुछ महीनों तक कुछ नहीं किया। इसलिए जब वो वापस आए, तो बस इतने ही घंटों तक वहां खड़े रहना अपने आप में एक चुनौती थी। कुल मिलाकर सहनशक्ति थोड़ी कम हो गई थी। उनमें से अधिकांश के लिए उनकी किट को कुछ बदलावों की आवश्यकता थी। उन्हें अपनी राइफलें, उपकरण ठीक करने की जरूरत थी। हर एक की अपनी चुनौतियां थीं।”

उन्होंने आगे कहा, “लॉकडाउन के बाद यह पहला विश्व कप और पहली अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता थी। हर कोई इसके लिए तत्पर था, खासकर क्योंकि ओलंपिक जारी है। इसे ध्यान में रखते हुए, शूटिंग की दुनिया के लिए शुरुआत करना महत्वपूर्ण था। ओलंपिक की तैयारी को ध्यान में रखते हुए यह एक बहुत अच्छी शुरुआत थी।”

46 वर्षीय शिरूर को ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर के लॉकडाउन के दौरान एक विशेष चुनौती से उबरने में खुशी हुई और उन्होंने हाल ही में समाप्त हुए ISSF शूटिंग विश्व कप में 50 मीटर 3 पोजीशन कार्यक्रम में स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया।

शिरूर ने कहा, “लॉकडाउन के बाद वह अचानाक ही बड़े लगने लग गए थे। मैं उन्हें एक बच्चे की तरह देख रही थी, लेकिन वह एक वयस्क की तरह लग रहे थे! इसके बाद उन्होंने अपने विकास में तेजी लाना शुरू कर दिया।”

उन्होंने कहा, “उनकी पुरानी जैकेट अब उनके शरीर के हिसाब से छोटी हो गई थी। इसलिए राइफल को आकार के अनुसार संभालने के लिए हमारे पास वास्तव में एक नई जैकेट थी। वह मुंबई आए और एक नई किट बनवाई। इस उम्र में लड़कों के साथ यह एक बड़ी चुनौती होती है क्योंकि उनका शरीर बढ़ रहा होता हैं। उनके जीवन के उस पहलू से निपटने में सक्षम होना और उसके बावजूद शीर्ष पर आना, मुझे यह देखकर बहुत खुशी हुई।”

शिरूर लॉकडाउन की बाधा के बाद निशानेबाजों के हालिया प्रदर्शन से उत्साहित है और जिस तरह से उन्होंने तकनीकी रूप से और मानसिक रूप से मजबूती दिखाई है वह और भी आशावादी हो गई हैं। उन्होंने कहा कि अब निशानेबाज तैयार नजर आ रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.