इंदिरा गांधी शारीरिक शिक्षा एवं खेल विज्ञान संस्थान ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस -

इंदिरा गांधी शारीरिक शिक्षा एवं खेल विज्ञान संस्थान ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 

Share us on
2,205 Views

संस्थान में 30 मई से योग का सर्टिफिकेट कोर्स भी चलाया जा रहा है जो 30 जून तक चलेगा

खेल टुडे ब्यूरो 

नई दिल्ली।इंदिरा गांधी शारीरिक शिक्षा एवं खेल विज्ञान संस्थान, दिल्ली विश्वविद्यालय ने 21 जून को संस्थान के परिसर में 9वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया।

इस आयोजन का विषय ‘वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग’, ‘एक पृथ्वी, एक परिवार और एक भविष्य’ के लिए हमारी सामूहिक आकांक्षा को प्रभावी ढंग से समाहित करना था।

कार्यक्रम की शुरुआत प्रो बिपिन कुमार तिवारी, अध्यक्ष, शासी निकाय के परिचय के साथ हुई, जिन्होंने मुख्य अतिथि के रूप में समारोह की शोभा बढ़ाई। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि श्री हरीश ओबेरॉय, काउंसलर एमसीडी, वार्ड 103 भी उपस्थित थे। प्रो. संजीव कौशल ने अतिथियों का प्रतिभागियों से परिचय कराया।

इस अवसर पर प्रो बिपिन कुमार तिवारी ने दैनिक जीवन में योग के महत्व और आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि योग मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है और इसलिए इसका नियमित रूप से अभ्यास करने की जरूरत है। योग न केवल एक अच्छी फिटनेस विकसित करने में मदद करता है बल्कि अच्छे स्वास्थ्य और आध्यात्मिक कल्याण को भी बढ़ावा देता है। प्रो. बिपिन तिवारी ने इस आयोजन की सफलता के लिए प्रो. संदीप तिवारी और उनकी आयोजन टीम के बहुमूल्य प्रयासों की सराहना की। उन्होंने प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन भी किया।

श्री हरीश ओबेरॉय ने निमंत्रण के लिए प्रिंसिपल का आभार व्यक्त किया। उन्होंने प्रतिभागियों को प्रेरित किया और प्रतिभागियों को स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए योग को अपने दैनिक जीवन में शामिल करने के लिए प्रोत्साहित किया।

प्रो. संदीप तिवारी, प्राचार्य (कार्यवाहक) ने सभा को संबोधित किया और संयुक्त राष्ट्र के संकल्प 69/131 द्वारा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर योग की शुरुआत के बारे में जानकारी प्रदान की, जिसे 11 दिसंबर, 2014 को संयुक्त राष्ट्र में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाने के लिए अपनाया था। पहला अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया | अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की स्थापना का मसौदा प्रस्ताव भारत द्वारा प्रस्तावित किया गया था और रिकॉर्ड 175 सदस्य देशों द्वारा इसका समर्थन किया गया था। यह प्रस्ताव पहली बार माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 27 सितंबर, 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 69वें सत्र के उद्घाटन के दौरान अपने संबोधन में पेश किया गया था। 21 जून की तारीख का सुझाव दिया गया था क्योंकि यह उत्तरी गोलार्ध में वर्ष का सबसे लंबा दिन है। उन्होंने जोर देकर कहा कि दैनिक आधार पर योग आसन और क्रियाएं करने से व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट और स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। 180 से अधिक देशों ने 9वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया है।

प्रो. संदीप तिवारी, प्राचार्य (कार्यवाहक) ने प्रतिभागियों को टी-शर्ट प्रदान करने के लिए आयुष मंत्रालय का हार्दिक आभार व्यक्त किया।

कार्यक्रम के समन्वयक प्रो. तारक नाथ प्रमाणिक ने प्रतिभागियों का नेतृत्व किया एवं उनकी टीम के प्रशिक्षित योग छात्रों ने, आयुष मंत्रालय भारत सरकार द्वारा परिभाषित योग प्रोटोकॉल के विभिन्न योगासनों, प्राणायाम एवं ध्यान तकनीको का प्रतिभागियों को अभ्यास कराया |

इंदिरा गांधी शारीरिक शिक्षा एवम खेल विज्ञान संस्थान, दिल्ली विश्वविद्यालय, विकासपुरी में 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के समारोह में समाज के लोगों, छात्रों, शिक्षकों और प्रशासनिक कर्मचारियों सहित सभी आयु वर्ग के लगभग 200 प्रतिभागी उपस्थित थे।

अंत में, प्रोफेसर राजबीर सिंह द्वारा धन्यवाद प्रस्ताव दिया गया, जिन्होंने बड़ी संख्या में प्रतिभागियों की भागीदारी की सराहना की| प्रोफेसर राजबीर सिंह ने मुख्य अतिथि प्रोफेसर बिपिन तिवारी, विशेष अतिथि श्री हरीश ओबेरॉय और प्रतिभागियों को उनकी सक्रिय भागीदारी के लिए आभार व्यक्त किया।

संस्थान में 30 मई से योग का सर्टिफिकेट कोर्स भी चलाया जा रहा है जो 30 जून तक चलेगा

Leave a Reply

Your email address will not be published.