वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन के लिए तैयार राष्ट्रीय राजधानी -

वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन के लिए तैयार राष्ट्रीय राजधानी

Share us on
97 Views

 

  • विश्व की प्रतिष्ठित हाफ मैराथन 16 अक्टूबर 2022 को होनी है; रजिस्ट्रेशन 2 सितंबर से शुरू
  • आईडीएफसी फर्स्ट बैंक एसोसिएट प्रायोजक; यूनाइटेड वे दिल्ली फिलैंथरोपी पार्टनर और मेट्रो ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स मेडिकल पार्टनर

खेल टुडे ब्यूरो

नई दिल्ली: दिल्ली हाफ मैराथन 16 वर्षों से देश का गौरव रही है और अपने आयोजन के इतने सालों में यह दिल्ली और भारत की खेल भावना का प्रतीक है। इसने समुदाय को सीमाओं को आगे बढ़ने और एक साथ मजबूत बनाने के लिए प्रेरित किया है।

दुनिया के इस प्रतिष्ठित हाफ मैराथन का 17वां संस्करण एक नई पहचान के साथ सामने आया है। इस साल इसे भारत के प्रमुख समूह वेदांता लिमिटेड का साथ मिला है और वेदांता के साथ हुए टाइटल स्पॉन्सरशिप ने इसे मजबूत किया है। इस वर्ल्ड एथलेटिक्स एलीट लेबल रेस को अब वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन के नाम से जाना जाएगा। दुनिया के सबसे तेज कोर्स में से एक पर होने वाली यह रेस रविवार, 16 अक्टूबर, 2022 को आयोजित की जाएगी।

विश्व स्तर पर डायवर्सिफाइड नेचुरल रिसोर्स कंपनी वेदांता ने खेलों में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए भारतीय डिस्टेंस रनिंग पायनियर प्रोकैम इंटरनेशनल के साथ हाथ मिलाया है। और इसी के तहत वह अगले पांच साल के लिए इस हाफ मैराथन के टाइटल स्पॉन्सर के रूप में सामने आई है।

अपने व्यवसाय संचालन के केंद्र में एक स्थायी (सस्टेनेबल) भविष्य के लिए परिवर्तन के साथ, समाज को वापस देने की वेदांता की प्रतिबद्धता इसके मूल लोकाचार (इथोस) का एक हिस्सा रही है। वेदांता की प्रमुख सामाजिक प्रभाव पहल-नंद घर- एक आधुनिक आंगनवाड़ी कार्यक्रम, देश भर में महिलाओं और बच्चों के जीवन को तेजी से बदल रहा है। देश से कुपोषण को मिटाने के उद्देश्य से, वेदांता का #RunForZeroHunger यह सुनिश्चित करने की दिशा में जागरूकता पैदा करने के लिए एक जन आंदोलन है और इसका उद्देश्य यह है कि कोई भी बच्चा भूखा न सोए।

वेदांता और दिल्ली हाफ मैराथन की साझेदारी परिवर्तन और सकारात्मक प्रभाव दोनों के लिए उत्प्रेरक (कैटालिस्ट) बनने की क्षमता को दर्शाता है। इस वर्ष हम पहले से कहीं अधिक, दिल्ली के विभिन्न रंगों का जश्न मनाएंगे। इन रंगों में – शक्ति, जिम्मेदारी, गर्व, एकता, जुनून और आनंद शामिल हैं। ये सब शक्तियां हमें हर पल, हर परिस्थिति में अपने जीवन को बदलने के लिए सशक्त बनाता है #RangDeDilli.।

वेदांता की गैर-कार्यकारी निदेशक प्रिया अग्रवाल हेब्बार ने कहा, “वेदांता का दिल्ली हाफ मैराथन के लिए भागीदार बनना हमारे लिए बहुत गर्व की बात है। हमारा दृढ़ विश्वास है कि भारत के उत्थान को हमारे मजबूत और स्वस्थ देशवासियों द्वारा बढ़ावा मिलेगा। प्रतिष्ठित हाफ मैराथन सामाजिक प्रभाव को उत्प्रेरित करने के लिए एक साथ आने वाले समुदायों की भावना का जश्न मनाता है। कुपोषण मुक्त भारत बनाने की हमारी प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में, हमारे -नंद घर- देश भर में 7 करोड़ बच्चों और 2 करोड़ महिलाओं के जीवन को प्रभावित करने की दिशा में काम कर रहे हैं। इस मिशन को आगे बढ़ाने के लिए, हम सभी को #RunForZeroHunger पर कॉल कर रहे हैं – हम सब मिलकर इस मिशन को पूरा कर सकते हैं।”

फिजिकल और वर्चुअल रेस के लिए पंजीकरण शुक्रवार, 2 सितंबर 2022, भारतीय समयानुसार सुबह 7:00 से vedanantadelhihalfmarathon.procam.in पर शुरू होंगे।

268,000 अमेरिकी डॉलर की इनामी राशि वाले वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन को प्रतिष्ठित जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा। इसमें दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ एथलीट भारत के इलीट वर्ग और एमेच्योर्स के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे। महामारी के कारण इस इवेंट के 2021 संस्करण को रद्द कर दिया गया था।

2022 सुर्खियों में

लॉन्च कांफ्रेंस में खेल रत्न से नवाजी जा चुकीं एएफआई की पहली महिला उपाध्यक्ष अंजू बॉबी जॉर्ज, 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में 3000 मीटर स्टीपलचेज इवेंट में रजत पदक विजेता और हाफ मैराथन राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक अविनाश सेबल, विश्व चैंपियन मुक्केबाज निकहत जरीन, पूर्व ओलंपियन और भारत के कई खेल आइकन शामिल थे। इनमें पूर्व हॉकी कप्तान सरदार सिंह, 2022 राष्ट्रमंडल खेलों के ट्रिपल जंप विजेता एल्धोज पॉल और पैरा हाई जम्पर और टोक्यो पैरालंपिक के कांस्य पदक विजेता शरद कुमार, भारत के पूर्व अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी सुरेश रैना और भारतीय पेशेवर मुक्केबाज विजेंदर सिंह शामिल थे। इन सबने एक साथ मिलकर वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन की भावना को प्रतिध्वनित किया।

सपोर्ट पार्टनर किसी भी खेल आयोजन की सफलता के लिए आधारशिला बनाते हैं। पिछले कुछ वर्षों में प्रोकैम इंटरनेशनल दुनिया के कुछ बेहतरीन ब्रांडों के साथ काम करने को लेकर भाग्यशाली रहा है और इस साल इस आयोजन में नए पार्टनर शामिल हुए हैं।

प्रोकैम की चार डिस्टेंस रनिंग प्रॉपर्टीज में एक्सक्लूसिव एसोसिएट स्पॉन्सर के रूप में साइन करने के बाद, प्रौद्योगिकी के माध्यम से बेहतरीन काम कर रहा आईडीएफसी फर्स्ट बैंक भारत के सबसे तेजी से बढ़ते जन-भागीदारी वाले खेल में अपनी भागीदारी को मजबूत करेगा।

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के मुख्य विपणन अधिकारी नारायण टीवी ने कहा, “हम वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन के एक्सक्लूसिव एसोसिएट पार्टनर बनकर खुश हैं। यह एक ऐसा आयोजन है जो दिल्ली के विभिन्न क्षेत्रों के लोगों के लिए संगम का काम करता है। एक बैंक के रूप में, हम अपने सोशल रिस्पांसिबिलिटी प्रोग्राम्स के माध्यम से कम्यूनिटी को सपोर्ट करने के लिए काम करते हैं, जैसे हम अपने लाखों ग्राहकों के लिए स्वस्थ वित्तीय जीवन को सक्षम बनाते हैं। इस साल का मैराथन अनुभवी धावकों के लिए वापसी का प्रतीक होगा। साथ ही यह कई लोगों के लिए पहला अनुभव होगा। हम एक ऐसे आय़ोजन की प्रतीक्षा कर रहे हैं जो एनर्जी रेडिएट करे, सौहार्द की भावना को प्रेरित करे और लोगों की #Journeytothestart को प्रोत्साहित करे।”

फिलेनथेरेपी वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन का एक अभिन्न स्तंभ रहा है और इसी कारण यह सामाजिक क्षेत्र के लिए उम्मीद की किरण रहा है। आज, यह इवेंट भारत के सबसे बड़े स्पोर्ट्स फिलैन्थ्रॉपी मंचों में से एक है, जो बेहतरी के लिए जीवन को प्रभावित कर रहा है।

इस विरासत को मजबूत करना और आगे ले जाने की जिम्मेदारी यूनाइटेड वे दिल्ली (यूडब्ल्यूडी) की होगी, जो 2008 से, इनोवेटिव सोशल इम्पैक्ट हस्तक्षेपो (इंटरवेंशन) और पार्टनरशिप्स के माध्यम से लोकल कम्युनिटी के लिए आम लोगों को आगे बढ़ाने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहा है।

यूनाइटेड वे दिल्ली की चेयरपर्सन रीना कौशल ने कहा, “यूनाइटेड वे दिल्ली वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन 2022 के लिए आधिकारिक फिलैन्थ्रॉपी पार्टनर के रूप में हाथ मिलाकर खुश है। यह साझेदारी भारत में सोशल इम्पैक्ट प्रोजेक्ट्स की मदद से और एनजीओ, व्यक्तिगत अनुदान संचय और कॉरपोरेट्स के विशाल नेटवर्क के माध्यम से देश के आम लोगों को आगे बढ़ाने में एक लंबा रास्ता तय करेगी। महामारी के बाद के परिदृश्य में, कम्यूनिटी के प्रति नए सिरे से करुणा की सामूहिक अनुभूति होती है। वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन के माध्यम से धन जुटाना इस दिशा में एक बड़ा इनोवेटिव कदम है। जहां एक ओर यह सहयोगी एनजीओ और उनके संबंधित कारणों के लिए संसाधन जुटाने में मदद करेगा, वहीं यह स्वयंसेवकों और समर्थकों का एक मजबूत नेटवर्क बनाने में भी मदद करेगा जो समाज में योगदान देने में विश्वास करते हैं।”

सस्ती व गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवा देने में अग्रणी- मेट्रो ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स मेडिकल पार्टनर के रूप में इस मैराथन के साथ जुड़े हैं।

डॉ. समीर गुप्ता, निदेशक और को-प्रोमोटर, मेट्रो ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स ने कहा, “मेट्रो ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स पिछले 25 वर्षों से सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास चिकित्सा सेवाएं प्रदान कर रहा है, जिसने भारत में 20 से अधिक हृदय प्रोसिज्योर्स का बीड़ा उठाया है। इसे अत्याधुनिक चिकित्सा का अभ्यास करने के लिए जाना जाता है। हम सबसे प्रसिद्ध और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन का हिस्सा बनने के लिए गर्व के साथ-साथ उत्साहित भी हैं। हम मेट्रो ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स में हमेशा सर्वोत्तम देखभाल और उपचार देने का प्रयास करते हैं। हमारी टीम हाफ मैराथन में भाग लेने वालों की बेहतर देखभाल के लिए काम करेंगे।”

प्रोकैम इंटरनेशनल के अनिल और विवेक सिंह ने कहा, “दिल्ली का गौरव वापस आ गया है। वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन के रूप में बड़ा और बेहतर अनुभव हमें देखने को मिलेगा। वेदांता का टाइटल स्पांसर के रूप में स्वागत करना हमारे लिए सौभाग्य की बात है। यह एक ऐसा वैश्विक ब्रांड है जो सामाजिक पहलों में सबसे आगे रहा है और हमारे देश के विकास का मार्ग प्रशस्त किया है। हम साथ मिलकर इस आयोजन की विरासत को बदलाव के अग्रदूत के रूप में मजबूत करना जारी रखेंगे।“

इन दोनों ने आगे कहा: “वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन एक सफल पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप का एक मजबूत उदाहरण है। हम वास्तव में युवा मामले और खेल मंत्रालय (भारत सरकार), दिल्ली सरकार, नागरिक प्राधिकरणों, विश्व एथलेटिक्स, एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया और एआईएमएस का समर्थन पाकर धन्य हैं, जिन्होंने इस आयोजन की वापसी सुनिश्चित की है। हम अपने लंबे समय से चले आ रहे भागीदारों और नए प्रायोजकों आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, यूनाइटेड वे दिल्ली और मेट्रो ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स को हमारे विजन में विश्वास रखने के लिए धन्यवाद देते हैं। और सबसे महत्वपूर्ण हमारे धावक जो हमारे सबसे बड़े चीयरलीडर रहे हैं। हम एक और सभी के साथ जुड़ने की उम्मीद करते हैं क्योंकि हम इस आयोजन और हमारी राजधानी को अद्वितीय बनाने वाले विभिन्न रंगों को आत्मसात करते हैं – #RangDeDilli.”

 

रजिस्ट्रेशन संबंधी डिटेल्स

सभी फिजिकल रेस कैटेगरी के लिए पंजीकरण – हाफ मैराथन, ओपन 10K, ग्रेट दिल्ली रन (5 किमी), सीनियर सिटीजन रन (3 किमी) और चैंपियंस विद डिसेबिलिटी रन (3 किमी) के लिए रजिस्ट्रेशन- शुक्रवार, 2 सितंबर 2022 को सुबह 7:00 बजे शुरू होगा। यह मंगलवार, 4 अक्टूबर 2022 को रात 11:59 बजे तक या स्पॉट भरने तक खुला रहेगा।

महिलाओं की भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए, उन आवेदकों के लिए सीमित संख्या में रनिंग प्लेस आरक्षित हैं जो टाइमिंग सर्टिफिकेट जमा करने में असमर्थ हैं या इवेंट वेबसाइट पर उल्लिखित समय के भीतर नहीं आते हैं।

धावकों की कड़ी मेहनत और प्रयासों को स्वीकार करते हुए सभी हाफ मैराथन धावकों को प्यूमा रेस डे टी-शर्ट मिलेगी।

वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन वर्चुअल रन: दुनिया में कहीं से भी रनर वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन के जादू का अनुभव कर सकेंगे और वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन ऐप के माध्यम से दौड़ सकेंगे। वर्चुअल रेस कैटेगरीज हाफ मैराथन, ओपन 10K और ग्रेट दिल्ली रन (5 किमी) हैं। उसके लिए पंजीकरण 2 सितंबर 2022, सुबह 7:00 बजे से शुरू होगा और शुक्रवार, 11 अक्टूबर 2022 को रात 11:59 बजे तक खुला रहेगा।

वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन 2022 में भाग लेने के लिए स्वास्थ्य अनिवार्यताएं

WHO द्वारा अनुमोदित COVID-19 टीकों के साथ पूरी तरह से टीकाकरण (कम से कम दो खुराक) करा चुके व्यक्ति वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन 2022 के लिए आवेदन कर सकते हैं। रेस के लिए आवेदन करते समय एक वैक्सीनेशन प्रमाणपत्र अपलोड किया जाना चाहिए।

वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन अपने सम्मानित पार्टनर के समर्थन के लिए गर्व और आभारी है:

एसोसिएट स्पॉन्सर – आईडीएफसी फर्स्ट बैंक

इग्नाइटेड बाई – PUMA

ड्रिवन बाय टाटा मोटर्स – इवॉल्व टू इलेक्ट्रिक

टाइमिंग पार्टनर – SEIKO

एनर्जी ड्रिंक पार्टनर – Fast&Up

हाइड्रेशन पार्टनर – बिसलेरी

हॉस्पिटैलिटी पार्टनर – ले मेरिडियन

मयूजिक एंड एंटरटेन्मेंट पार्टनर – 98.3 रेडियो मिर्ची

प्रिंट पार्टनर – द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया

फिलैंथरोपी पार्टनर – यूनाइटेड वे दिल्ली

कूल डाउन कम्पेनियन – बिरा

चैंपियंस विद डिसेबिलिटी फैसिलिटेटर – सार्थक एजुकेशनल ट्रस्ट

मेडिकल पार्टनर – मेट्रो ग्रुप ऑफ़ हॉस्पिटल्स।

Leave a Reply

Your email address will not be published.