कतर ने फीफा अरब कप के उद्घाटन दिवस पर किया दो विश्व कप स्टेडियमों का उद्घाटन -

कतर ने  फीफा अरब कप के उद्घाटन दिवस पर किया दो  विश्व कप स्टेडियमों का उद्घाटन  

Share us on
188 Views
खेल टुडे ब्यूरो
नई दिल्ली। कतर ने फीफा अरब कप 2021 के उद्घाटन के दिन दो फीफा विश्व कप 2022 स्टेडियम अल बेयत और 974 का उद्घाटन किया।
पुरातनकाल में खाड़ी क्षेत्र में खानाबदोश लोगों द्वारा उपयोग में लिए जाने वाले तंबू से मिलते-जुलते 60,000 सीटों वाले स्टेडियम अल बेयत ने बहरीन के खिलाफ कतर की 1-0 से जीत की मेजबानी की। स्टेडियम एक साल के अंदर होने वाले कतर 2022 विश्व कप के उद्घाटन मैच की भी मेजबानी करेगा।
अल बेयत के उद्घाटन में कतर के हिज हाइनेस अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी  ने भाग लिया, जिन्होंने आधिकारिक तौर पर टूर्नामेंट की शुरुआत की घोषणा की।
अल बेयत के उद्घाटन के ठीक बाद, स्टेडियम 974 ने भी अपने पहले गेम की मेजबानी की। मुख्य रूप से शिपिंग कंटेनरों से बने 40,000-क्षमता वाला स्थल सीरिया के खिलाफ संयुक्त अरब अमीरात की 2-1 से जीत का मंच बना। स्टेडियम 974 FIFA विश्व कप इतिहास का पहला पूरी तरह से अलग करने योग्य स्टेडियम है। इसका नाम इसके निर्माण में उपयोग लिए गए शिपिंग कंटेनरों की संख्या और कतर के अंतर्राष्ट्रीय डायलिंग कोड के आधार पर रखा गया है।
इस महत्वपूर्ण मील का पत्थर बताते हुए डिलीवरी एंड लिगेसी के लिए सुप्रीम कमेटी के महासचिव एच.ई. हसन अल थवाडी ने कहा, “फीफा अरब कप चार रोमांचक मैचों और दो स्टेडियमों के उद्घाटन के साथ शुरू हो गया है, जो अगले साल  फीफा वर्ल्ड कप के दौरान उपयोग किए जाएंगे। हमें दोनों स्थानों पर अविश्वसनीय रूप से गर्व है। अल बेयत कतरी और अरब संस्कृति को समर्पित है, जबकि स्टेडियम 974 नवाचार और स्थिरता का प्रतीक है। हमें यकीन है कि दुनियाभर के प्रशंसक अरब कप और अगले साल के विश्व कप दोनों के दौरान इन अत्याधुनिक स्थानों का आनंद लेंगे।”
फीफा के अध्यक्ष जियानी इन्फेंटिनो ने कहा, “अल बेयत एक ऐसा घर है, जहां हर कोई एकजुट है, जहां हर कोई एक साथ आ रहा है। यह इस बात का प्रतीक है कि विश्व कप क्या दर्शाता है। अरब कप आज का प्रतिनिधित्व करता है। विश्व कप अगले साल एक साथ आने वाले लोगों का प्रतिनिधित्व करेगा। दुनियाभर से आने वाले लोगों के एकजुट होने का प्रतीक बनेगा। इसलिए, इतने खूबसूरत स्टेडियम में खेल होना कुछ ऐसी चीज है, जिसे हमें संजोना है और यह विश्व कप की सफलता के लिए महत्वपूर्ण होगा।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *