साइकिल चलाओ और फिट हो जाओ -

साइकिल चलाओ और फिट हो जाओ

Share us on
179 Views
राकेश थपलियाल
हमारे देश में कोरोना संकट के दौरान केंद्रीय खेल मंत्रालय ने स्कूलों से लेकर शीर्ष खिलाड़ियों और आम लोगों को फिट रहने के लिए प्रेरित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। इसके लिए लगातार मुहिम जारी रखी गई। फिर वह घर में योग व इंडोर खेल के साथ अन्य तरह के व्यायाम करने हों या आउट डोर में खेल, दौड़, पैदलचाल व साइकिल चलाना हो।
खेल प्रेमी खेल मंत्री किरेन रीजीजू एक दिन भी चैन से नहीं बैठ सके। कभी देश के कोने कोने में  फील्ड पर जाकर और कभी घर, ऑफिस या हवाईअड्डे के कमरे से वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम आयोजित कराते रहे । इतना उत्साही खेल मंत्री देश में पहले नहीं देखा गया।
केंद्रीय खेल मंत्री ने हाल ही में फिट इंडिया साइक्लोथॉन के दूसरे संस्करण को लॉन्च किया, उन्होंने कहा, “साइकिल चलाना फिट रहने और कार्बन उत्सर्जन को कम करने का एक शानदार तरीका है”
सोशल मीडिया के माध्यम से फिट इंडिया साइक्लोथॉन का दूसरा संस्करण लॉन्च किया। 7 दिसंबर से शुरू हुई मेगा साइकिलिंग प्रतियोगिता 31 दिसंबर 2020 तक 25 दिन चलेगी। यह प्रतियोगिता देश भर में प्रत्येक जिले में आयोजित की जाएगी। देश के नागरिक फिट इंडिया की वेबसाइट के जरिए पंजीकरण कर  प्रतिदिन अपनी पसंद की दूरी तय कर सकते हैं और @FitIndiaOff और #FitIndiaCyclothon तथा #NewIndiaFitIndia का उपयोग करते हुए सोशल मीडिया पर अपनी फोटो और वीडियो को साझा कर सकते हैं।
मेगा प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए नागरिकों को प्रोत्साहित करते हुए रीजीजू ने ट्वीट संदेश में कहा, “फिट रहने और कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए साइकिल चलाना एक शानदार तरीका है। मैं आप सभी को 7 से 31 दिसंबर तक अपने परिवार और दोस्तों के साथ दूसरे फिट इंडिया साइक्लोथॉन में आमंत्रित करता हूं। आइए जुड़ते हैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के फिटनेस का डोज़, आधा घण्टा रोज़ फिटनेस आह्वान से।
फिट इंडिया साइक्लोथॉन के आरम्भिक संस्करण को खेल मंत्री ने गोवा के पणजी में जनवरी 2020 में शुरू किया था। इस कार्यक्रम का आयोजन आउटडोर गतिविधियों में लोगों को शामिल करने के लिए और देश भर में साइकिल चलाने की संस्कृति शुरू करने के उद्देश्य से किया गया था। इस कार्यक्रम में देश भर के 35 लाख से अधिक साइकिल चालकों ने भागीदारी की थी।
इस बार इसमें और इजाफा होने की उमीद है।
फिटनेस के प्रति सजग लोगों ने साइकिल यात्रा पर काफी जोर दिया। अनेक शहरों में साइकिल की बिक्री बढ़ी। छोटे बच्चों में साइकिल चलने का चलन बढ़ा। स्कूली बच्चों ने इस दौरान साइकिल भी खूब खरीदी और खूब चला भी रहे हैं। कॉलोनी में रेस लगा रहे हैं। इससे वे सोशल डिस्टेंसिंग के साथ खेल, फिटनेस और मनोरंजन कर रहे हैं।
खेल मंत्री किरेन रीजीजू भी घर में व्यायाम करते हुए। जिम करते हुए, साइकिल चलाते हुए अपनी फोटो और वीडियो सोशल नेटवर्क पर डाल कर सभी में उत्साह भर रहे हैं।
कोरोना संकट में फिट रहना जरूरी है, इसलिए सभी को फिटनेस पर ध्यान देना होगा क्योंकि जो फिट होगा वहीं हिट होगा।
( लेखक खेल टुडे पत्रिका के संपादक हैं)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *