टेनिस प्रीमियर लीग की वापसी, पुणे करेगा दिसम्बर में सीजन-4 की मेजबानी -

टेनिस प्रीमियर लीग की वापसी, पुणे करेगा दिसम्बर में सीजन-4 की मेजबानी

Share us on
933 Views

विंबलडन मेंस डबल्स चैंपियन 2022 मैथ्यू एबडेन मार्की खिलाड़ी के तौर पर टेनिस प्रीमियर लीग सीजन 4 में हिस्सा लेंगे

 

खेल टुडे ब्यूरो 

पुणे: टेनिस प्रीमियर लीग (टीपीएल) एक ऐसा टूर्नामेंट है, जो पारंपरिक टेनिस को मनोरंजन रूप में पेश करते हुए प्रशंसकों की कल्पना की उड़ान को पकड़ने की कोशिश करता है। अपने अपरंपरागत प्रारूप के आधार पर यह टेनिस के क्षेत्र में इंडियन प्रीमियर लीग जैसा लीग बनने के लिए तैयार है और इस साल अपने चौथे सीजन के लिए वापसी कर रहा है। स्टार खिलाड़ियों से सजी यह प्रतियोगिता 7 दिसंबर से शुरू होगी और 11 दिसंबर को समाप्त होगी।

 

टूर्नामेंट पुणे के बालेवाड़ी स्टेडियम में होगा। टेनिस प्रीमियर लीग के चौथे सीजन में आठ फ्रेंचाइजी बेशकीमती ट्रॉफी के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी। इनका नाम इस प्रकार है: बेंगलुरु स्पार्टन्स, चेन्नई स्टैलियन्स, दिल्ली बिन्नीज ब्रिगेड, फाइनकैब हैदराबाद स्ट्राइकर्स, गुजरात पैंथर्स, मुंबई लियोन आर्मी और पुणे जगुआर। जल्द ही एक और फ्रेंचाइजी के नाम की घोषणा की जाएगी।

अगस्त में 2022 सीजन के लिए टेनिस प्रीमियर लीग का प्लेयर ड्राफ्ट होने वाला है। टेनिस प्रीमियर लीग के माध्यम से, कुछ उभरते हुए भारतीय सितारों को भी दुनिया के कुछ बेहतरीन खिलाड़ियों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने का मौका मिलेगा। आयोजकों का इरादा अक्टूबर में चार शहरों – मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद और गुजरात में एक टैलेंट हंट प्रोग्राम आयोजित करने का भी है। इन टैलेंट स्काउटिंग इवेंट्स से प्रत्येक टीम को एक वाइल्ड कार्ड एंट्री मिलेगी।

पहले टीपीएल के प्रारूप पर नजर डालते हैं। सभी 8 फ्रेंचाइजी सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने से पहले कुल 4 मैच खेलेंगी। दो फ्रेंचाइजी के बीच प्रत्येक मैच में कुल 4 गेम होंगे (पुरुष एकल, महिला एकल, मिश्रित युगल और पुरुष युगल)। जहां प्रत्येक गेम में 20 अंक होंगे, इस प्रकार प्रत्येक मैच में कुल 80 अंक दांव पर होंगे। प्रत्येक टीम लीग चरण में कुल 320 अंक (80 अंक x 4 मैच) खेलेगी। अंक तालिका में शीर्ष 4 टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। एक खिलाड़ी हर मैच में केवल दो गेम खेल सकता है।

मैथ्यू एबडेन

नए 2022 विंबलडन पुरुष डबल्स चैंपियन मैथ्यू एबडेन टेनिस प्रीमियर लीग के लिए मार्की खिलाड़ी होंगे और उन्हें सीजन 4 के लिए इसका अंतरराष्ट्रीय प्रवक्ता नियुक्त किया गया है। अपनी ग्रैंड स्लैम जीत के बाद आगामी कार्यक्रम के बारे में बोलते हुए इस लोकप्रिय ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने कहा, “2022 यह मेरे करियर का सबसे शानदार वर्ष रहा है और इस समय, मैं टीपीएल परिवार से जुड़कर खुश हूं, ताकि इस आकर्षक फॉर्म को बढ़ाने और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसकी जागरूकता बढ़ाने में मदद मिल सके।”

एबडेन ने आगे कहा,“मेरा हमेशा से भारत के साथ एक विशेष संबंध रहा है और टूर पर भारतीय टेनिस खिलाड़ियों के साथ मेरे अच्छे संबंध रहे हैं और साथ ही मैं भारतीयों में टेनिस के लिए जो जुनून है, उसकी बहुत सराहना करता हूं। स्वाभाविक रूप से, मैं भारत लौटने और इस लीग का हिस्सा बनने के लिए बहुत उत्साहित हूं, खासकर पुणे में जहां मेरी यादें बहुत अच्छी हैं। भारत में काफी संभावनाएं हैं और मैं अपनी यात्रा के दौरान कुछ युवा प्रतिभाओं को देखने और प्रेरित करने की उम्मीद करता हूं।”

मुंबई लियोन आर्मी टीम के मालिक भारतीय दिग्गज लिएंडर पेस 2021 में टूर में मैट एबडेन के डबल्स पार्टनर थे। पेस टेनिस प्रीमियर लीग 4 पर टिप्पणी करने वाले कुछ शुरुआती लोगों में शामिल हैं। टेनिस प्रीमियर लीग के बारे में बात करते हुए पेस काफी उत्साहित नजर आ रहे थे।

पेस ने कहा, “मैं यह खबर सुनकर उत्साहित हूं। मैं इस सीजन में लीग में आने वाली प्रतिभाओं को लेकर उत्साहित हूं, जो संभवत: इसे सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी संस्करण बनाएंगे। मुझे खुशी है कि टेनिस प्रीमियर लीग टेनिस समुदाय को कुछ वापस देने और जमीनी स्तर पर छिपे हुए रत्नों (खिलाड़ियों) को खोजने के लिए एक स्काउटिंग कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। ”

अखिल भारतीय टेनिस संघ और महाराष्ट्र राज्य लॉन टेनिस संघ के संयुक्त सचिव सुंदर अय्यर ने कहा, “मैं टेनिस प्रीमियर लीग के चौथे सीजन के लिए उत्साहित हूं। खासकर ऐसे मैं जब इसे प्रशंसकों के लिए एक बेहद मनोरंजक प्रारूप में पेश किया जा रहा है। लीग ने भारत में जमीनी स्तर के टेनिस के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है और हम आगे भी ऐसा करते रहेंगे। टेनिस प्रीमियर लीग के साथ, हम भारत को टेनिस में एक वैश्विक ताकत बनाने और छोटे बच्चों को रोल मॉडल प्रदान करने की उम्मीद करते हैं। मैं इस अद्भुत टूर्नामेंट की मेजबानी के लिए पुणे शहर को भी धन्यवाद देना चाहता हूं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.