यशस्वी को समझ आ गया है कि आक्रामक खेलकर बड़ा स्कोर बनाया जा सकता है: पार्थिव पटेल -

यशस्वी को समझ आ गया है कि आक्रामक खेलकर बड़ा स्कोर बनाया जा सकता है: पार्थिव पटेल

Share us on
364 Views

शुक्रवार शाम 7:30 बजे मुम्बई इंडियंस का सामना गुजरात टाइटंस से होगा। मैच जियोसिनेमा पर लाइव आएगा।

यशस्वी जायसवाल।

खेल टुडे ब्यूरो 

नई दिल्ली। राजस्थान रॉयल्स ने गुरुवार रात टाटा आईपीएल 2023 के मैच नंबर 56 में कोलकाता नाइट राइडर्स को नौ विकेट से हराकर अपने अभियान को फिर से जीवित कर दिया। इस जीत ने रॉयल्स के खेमे को काफी राहत पहुंचाई है, क्योंकि वे अपने पिछले तीन मैच लगातार हार गए थे।

केकेआर की बैटिंग लाइनअप पर शानदार गेंदबाजी का बेहद खतरनाक हमला हुआ, जिसका उसने खामियाजा भुगता। खासकर स्पिनर युजवेंद्र चहल ने 25 रन देकर 4 विकेट चटकाए और वह आईपीएल के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची (पर्पल कैप) में पहुंच गए हैं।

केकेआर के लिए वेंकटेश अय्यर ने कड़ी मेहनत करते हुए 42 गेंदों में 57 रन (2×4, 4×6) बनाए, लेकिन यह प्रयास पर्याप्त नहीं था क्योंकि मेजबान टीम अपने 20 ओवरों में केवल आठ पर 149 रनों का मामूली स्कोर ही बना सकी। जवाब में, रॉयल्स के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने (47गेंदें, 12×4, 5×6) नाबाद 98 रनों की तेज-तर्रार पारी खेली। उन्हें अपने कप्तान संजू सैमसन का भरपूर समर्थन मिला, जिससे भ्रमणकारी टीम ने केवल 13.1 ओवर में लक्ष्य को भेद डाला। सैमसन 48 रन (29गेंदें, 2×4, 5×6) बनाकर नाबाद लौटे। जायसवाल ने केवल 13 गेंदों में आईपीएल का सबसे तेज अर्धशतक पूरा किया।

इस जीत से आरआर के 12 अंक हो गए है और अब वे मुम्बई इंडियंस को बेहतर रन रेट के आधार पर पीछे छोड़ते हुए तालिका में तीसरे स्थान पर आ गए हैं।दूसरी ओर, केकेआर 10 अंकों के साथ 7वें स्थान पर है।

पार्थिव पटेल।

जियोसिनेमा टाटा आईपीएल विशेषज्ञ पार्थिव पटेल ओपनर जायसवाल की पारी से मंत्रमुग्ध हो गए। उन्होंने भरपूर प्रशंसा की करते हुए कहा, “जिस तरह यशस्वी ने आज रात बल्लेबाजी की।आप क्रिस गेल, युवराज सिंह की हार्ड हिटिंग देखना पसंद करते हैं और उनकी की बात करते हैं। यहां बल्लेबाजी सटीक टाइमिंग और उचित क्रिकेटिंग शॉट्स के साथ थी। इस पारी के दौरान किसी भी समय ऐसा नहीं लगा कि वह जबर्दस्ती शॉट्स लगाने की कोशिश कर रहे हैं, बस इसके पीछे विशुद्ध रूप से टाइमिंग थी। उन्होंने अपने गेम प्लान को वास्तव में अच्छी तरह से कार्यान्वित किया। उन्होंने नितीश राणा को पहला ओवर फेंकते हुए देखा और वह समझ गए कि अगर इसी समय हमला बोला जाए तो वह एक बड़ा स्कोर बना सकते हैं और पहली गेंद पर छक्का उड़ाकर उन्होंने ऐसा ही किया। यह युवा पीढ़ी की विचार प्रक्रिया को दर्शाता है, वे किसी भी चीज से डरते नहीं हैं।”

चहल की छकाने वाली फिरकी ने केकेआर के मध्य और निचले क्रम को संभलने का कोई मौका नहीं दिया। जियोसिनेमा टाटा आईपीएल विशेषज्ञ ग्रीम स्मिथ ने कहा, “केकेआर को पता था कि उन्हें आज शाम 180 रनों की जरूरत है। लेकिन क्षेत्ररक्षण शानदार था और प्रयास भी बेहतरीन था, कुछ शानदार कैच लपके गए। युजी चहल ऐसे समय पर गेंदबाजी करने आए जब केकेआर को रनों की गति बढ़ाने की जरूरत थी लेकिन लेग स्पिनर ने पारी के अंत को नियंत्रित किया। वह चतुराई के साथ सभी बल्लेबाजों से सिर्फ एक कदम आगे गेंद को टिप्पा खिलाने में सफल हुए। उनके पास वाइड गेंदबाजी करने की क्षमता है और फिर वह स्लाइडर के साथ सीधे आते हैं।” स्मिथ ने सैमसन के बारे में कहा, “उनके पास इतनी नैसर्गिक क्षमता है। वह नैचुरल टाइमर हैं।जब आप ऐसे बल्लेबाजों को देखते हैं, तो गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचाना कितना आसान और सहज लगता है। वह इतने प्रतिभाशाली क्रिकेटर हैं। कभी-कभी मैं संजू सैमसन को झकझोरना चाहता हूं और उनसे और अधिक बेहतर प्रदर्शन चाहता हूं। वह अलग ही प्रतिभा हैं और आपको लगता है कि उनको अगले स्तर पर जाना चाहिए।”

शुक्रवार शाम 7:30 बजे मुम्बई इंडियंस का सामना गुजरात टाइटंस से होगा। मैच जियोसिनेमा पर लाइव आएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.