हर युवा को सूर्यकुमार यादव से सीखना चाहिए कि 200 रन का पीछा कैसे किया जाए: सुरेश रैना -

हर युवा को सूर्यकुमार यादव से सीखना चाहिए कि 200 रन का पीछा कैसे किया जाए: सुरेश रैना

Share us on
288 Views

सुरेश रैना।

खेल टुडे ब्यूरो 

नई दिल्ली। मुम्बई इंडियंस ने टाटा आईपीएल 2023 में घर से दूर शानदार जीत हासिल की, जब उन्होंने बुधवार को मोहाली स्थित पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन (पीसीए) आईएस बिंद्रा स्टेडियम में खेले गए उच्च स्कोरिंग मुकाबले में मेजबान पंजाब किंग्स को छह विकेट से हरा दिया। लियाम लिविंगस्टोन (42 गेंदें, 7×4, 4×6) के 82 रन की मदद से पंजाब ने 214 रनों का बेहद मजबूत स्कोर खड़ा किया। ईशान किशन के 75 रन (41 गेंदें, 7×4, 4×6) और सूर्यकुमार यादव के 66 रन (31 गेंदें, 8×4, 2×6) की बदौलत मुम्बई ने इस चुनौतीपूर्ण लक्ष्य को हासिल करने में कामयाबी हासिल की। जिस पिच पर बल्लेबाजों को गेंदबाजों पर प्रहार करने के लिए आमंत्रित किया गया, उस पर दोनों टीमों के बैटरों ने एक जैसा प्रदर्शन किया, लेकिन मुम्बई ने पंजाब को 6 विकेट से हरा दिया।

Surya Kumar Yadav

सूर्यकुमार यादव ।

सूर्यकुमार यादव ने जबर्दस्त प्रदर्शन किया और जमकर रन बटोर कर अपने साथी बल्लेबाज साथ ईशान किशन को भी ऐसा करने का हौंसला दिया। जियोसिनेमा टाटा आईपीएल विशेषज्ञ सुरेश रैना ने यादव की बैटिंग की प्रशंसा की और लक्ष्य का पीछा करने की उनकी क्षमता की सराहा। उन्होंने कहा, “वह जानते हैं कि गेंदबाज कहां गेंद फेंकने जा रहा है। जिस तरह से उन्होंने मैच को चुराया, उससे हम सूर्यकुमार यादव के भरपूर आत्मविश्वास को देख सकते हैं। वह इरादे से खेलते हैं और 200 रन के लिए आपके दिमाग को इरादे से ज्यादा खेल जागरूकता पर ध्यान देना चाहिए। वह आयामों को बेहतर ढंग से पढ़ते हैं। मुझे लगता है कि लक्ष्य का पीछा करते समय वह मध्यक्रम में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं। उनके लिए मध्यक्रम पर खेलना कठिन दौर था लेकिन उनके चेहरे पर कभी कोई शिकन नहीं थी क्योंकि वह कड़ी मेहनत कर रहे थे। जब ड्रेसिंग रूम इस तरह के प्रदर्शन को देखता है, तो उससे दूसरे स्वतः ही प्रेरित हो जाते हैं।उन्होंने कहा, “हर युवा को सूर्यकुमार यादव से सीखना चाहिए कि 200 रनों का पीछा कैसे किया जाता है, किस तरह से वह अपने क्रिकेट शॉट्स खेलते हैं और अपनी सीमा में रहकर सनसनीखेज बल्लेबाजी करते हैं।

कप्तान रोहित शर्मा का विकेट शून्य पर गंवाने के बाद भी मुम्बई इंडियंस ने 215 रन के मुश्किल लक्ष्य को आसानी से भेद दिया।  जियोसिनेमा टाटा आईपीएल विशेषज्ञ रॉबिन उथप्पा ने इस जीत को हासिल करने के लिए मुम्बई के बल्लेबाजों की कड़ी मेहनत की प्रशंसा करते हुए कहा, “यह उनकी बल्लेबाजी इकाई के लिए आत्मविश्वास बढ़ाने वाला प्रदर्शन है, यह असाधारण रन चेज था। यह रेन चेज इसलिए सफल हुआ क्योंकि उसके अंदर दबदबा था, विशेष रूप से ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव का। वे दोनों मैदान पर उतरे और वास्तव में अपनी क्षमता के हिसाब से खेले और अंत में टिम डेविड और तिलक वर्मा ने मुकाबला समाप्त किया। तिलक वर्मा ऐसी एक खोज रहे हैं, है ना? उनको देखना काफी रोमांचक था और जिस तरह से वह मैदान में गए, 10 गेंदें, 26 रन और 260 की स्ट्राइक रेट। वह अभूतपूर्व रहे हैं। मुझे उनकी बल्लेबाजी बेहद पसंद है। टिम डेविड डटे रहे थे, क्रीज बने रहकर सुनिश्चित कर रहे थे कि वे अब और विकेट नहीं गंवाएं, साथ ही टीम मजबूत फिनिशिंग करें।

रैना ने यादव और किशन के बीच साझेदारी के लिए भी भारी प्रशंसा की। पूर्व आईपीएल चैम्पियन ने साझेदारी कोजादुईबताते हुए कहा, “जिस तरह से सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन बल्लेबाजी करने आए थे, वो सराहनीय था। वे सीधे बल्ले से खेल रहे थे, कवर्स पर खेल रहे थे, यहां तक कि शॉर्ट पिच गेंद भी सीधे शॉट खेल गए थे। जिस तरह से ईशान किशन ने ताकत के साथ शॉट्स मारे और जिस तरह से सूर्यकुमार यादव बड़े लक्ष्य का आसानी से पीछा करने के लिए जाने जाते हैं, वो उनके बीच साझेदारी को शानदार बनाता है। वहां सबसे महत्वपूर्ण आत्मविश्वास था। उन्होंने जो इरादा दिखाया और जिस तरह से उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी के हाथों से मुकाबले को छीना, उसका कारण है कि ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव की जादुई साझेदारी।

गुरुवार को शाम 7:30 बजे सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच मैच जियोसिनेमा पर लाइव आएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.