कबड्डी के साथ गौतम बुद्ध नगर में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2022 उत्तर प्रदेश की हुई शुरुआत -

कबड्डी के साथ गौतम बुद्ध नगर में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2022 उत्तर प्रदेश की हुई शुरुआत

Share us on
323 Views

खेल टुडे ब्यूरो

 गौतम बुद्ध नगर: जहां पूरा उत्तर प्रदेश और भारत 25 मई 2023 को खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2022 उत्तर प्रदेश के आधिकारिक उद्घाटन समारोह का इंतजार कर रहा है, वहीं कबड्डी ने गेम्स के पहले प्रतिस्पर्धी दिन को एसवीएसपी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, गौतम बुद्ध नगर में बहुत धूमधाम से शुरू किया।

केआयीयूजी22यूपी के तीसरे संस्करण में 4000 से अधिक एथलीट 21 प्रकार के खेलों में 200 से अधिक विश्वविद्यालयों का प्रतिनिधित्व करेंगे।

एसवीएसपी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में कबड्डी के प्रतिस्पर्धी का पहला दिन एक छोटे से सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ शुरू किया गया जिसमें क्षेत्र के स्कूली बच्चों के प्रदर्शन शामिल थे और कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्री बृजेश सिंह, उत्तर प्रदेश सरकार के लोक निर्माण विभाग और प्रभारी मंत्री ।कबड्डी के उद्घाटन दिवस में शामिल होने वाले अन्य गणमान्य व्यक्तियों में शामिल थे, डॉ. महेश शर्मा, सांसद, गौतम बुद्ध नगर; श्री सुरेंद्र नागर, सांसद राज्यसभा; श्री अमित चौधरी, अध्यक्ष, जिला पंचायत, गौतम बुद्ध नगर; श्री श्रीचंद शर्मा, एमएलसी; श्री मनीष कुमार वर्मा, जिलाधिकारी, गौतम बुद्ध नगर एवं श्रीमती. लक्ष्मी सिंह, पुलिस आयुक्त, गौतम बुद्ध नगर। उद्घाटन के दिन कुछ एथलीटों ने भी भाग लिया जिसमें श्री वरुण भाटी, पैरालिंपियन और कांस्य पदक विजेता, सुश्री बबिता नागर, अंतर्राष्ट्रीय पहलवान; श्री आशीष नागर, और श्री आशु सिंह, यूपी योद्धास के प्रो कबड्डी खिलाड़ी।

एसवीएसपी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में आज कबड्डी के कुल चार मैच खेले गये। ग्रेटर नोएडा के शहीद विजय सिंह पथिक इंडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में महिला वर्ग के अपने शुरुआती लीग मैच में अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय (एबीवीवीयू), बिलासपुर के लिए दिन की शुरुआत दिल टूटने के साथ हुई, क्योंकि वे चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय, जींद से 28-41 से हार गए।
(एबीवीवीयू के लिए, संजू देवी ने प्रारंभिक दौर के मैच के शुरुआती चरणों में अपनी टीम के लिए अधिकांश काम किया, हालांकि उनकी कड़ी मेहनत उनकी टीम के लिए जीत छीनने में मदद नहीं कर सकी क्योंकि वे समग्र मैच रणनीति से चूक गयीं । दूसरी ओर जींद से एबीवीवीयू के विरोधियों ने संजू देवी को रोकने के लिए अपनी रणनीति बदली जिसमें वह सफल रहे क्योंकि दोनों टीमें आमने-सामने थीं और बोर्ड पर तीन मिनट बाकी थे। इस महत्वपूर्ण मोड़ पर, जींद की टीम ने मैच पर अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए गियर बदल दिया और 41-28 जीत से आगे निकल गई।
जींद यूनिवर्सिटी टीम के कोच रामपाल ने मैच के बाद की बातचीत में कहा, “बिलासपुर टीम में एक अच्छी खिलाड़ी (संजू देवी) थी, जबकि हमने (जींद) दिन के अपने पहले मैच को जीतने के लिए अंतिम चरण में अच्छी तरह से टीम वर्क किया।”
महिला वर्ग के दूसरे मुकाबले में एचपी यूनिवर्सिटी शिमला ने एचसीवाई यूनिवर्सिटी दुर्ग को 51-29 से हराया। शिमला यूनिवर्सिटी ने शुरू से ही कड़ी मेहनत की और मैच के पहले हाफ में 29-11 की बढ़त बना ली। शिमला की टीम ने दूसरे हाफ में 22 अंक जोड़े, जबकि दुर्ग की टीम ने अंतर को पाटने की भरसक कोशिश की, लेकिन खोई हुई जमीन को फिर से हासिल नहीं कर पाई।

पुरुषों के वर्ग में, आदमस विश्वविद्यालय कोलकाता ने गुरु काशी विश्वविद्यालय, तलवंडी साबो के खिलाफ कड़ा संघर्ष किया क्योंकि उसके दो खिलाड़ी पहले दौर के मैच के बीच में ही चोटिल हो गए। कोलकाता 29-35 से हार गया। शाम के फाइनल मैच में कोटा यूनिवर्सिटी ने एसआरएम यूनिवर्सिटी, चेन्नई पर 28-23 के स्कोर के साथ आत्मविश्वास से जीत दर्ज की।

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2022 के दूसरे दिन उत्तर प्रदेश में गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी इंडोर स्टेडियम में बास्केटबॉल की शुरुआत होगी और गौतम बुद्ध नगर में एसवीएसपी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में कबड्डी प्रतियोगिताओं के दूसरे दिन जबकि लखनऊ में मलखंभ, वॉलीबॉल, टेबल टेनिस, रग्बी, फुटबॉल (लड़के और लड़कियां) और टेनिस की प्रतिस्पर्धा शुरू होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.