प्रेरणा स्रोत मिल्खा सिंह की तरह देश के लिए पदक जीतना चाहते हैं 400 मीटर के चैंपियन नितिन कुमार -

प्रेरणा स्रोत मिल्खा सिंह की तरह देश के लिए पदक जीतना चाहते हैं 400 मीटर के  चैंपियन नितिन कुमार 

Share us on
481 Views

खेल टुडे ब्यूरो 

लखनऊ। उड़न सिख के नाम से मशहूर महान एथलीट पद्मश्री मिल्खा सिंह भले ही अब इस दुनिया में न हो लेकिन आज भी वे न जाने कितने एथलीटों के प्रेरणा स्रोत है। इतना ही नहीं कई खिलाड़ियों ने मिल्खा सिंह से प्रेरणा लेकर ट्रैक पर दौड़ लगानी शुरू की और उनके जैसे बनने का सपना पाल रखा है। नितिन कुमार ने भी मिल्खा सिंह की तरह बनने का सपना लेकर दौड़ना शुरू किया है।

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स उत्तर प्रदेश 2022 में नितिन ने 400 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक जीता है। हालांकि उनको यहां पर और अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद थी। दरअसल नितिन कुमार अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 46.80 का रिकॉर्ड तोड़ने के इरादे से ट्रैक पर उतरे थे लेकिन आज उन्होंने 47.3 सेकेंड का समय निकालकर स्वर्ण जीता है।

उन्होंने आगे कहा कि आने वाले दिनों में वो अपने इस रिकॉर्ड को तोड़ना चाहते है। उनका अगला लक्ष्य एशियन गेम्स और ओलम्पिक खेलना है। इससे पहले नितिन ने 2019 जूनियर फेडरेशन कप में 400 मीटर दौड़ में 48.37 सेकेंड में पूरी कर कांस्य पदक जीता था।

उन्होंने 2019 में ही स्कूल गेम्स फेडरेशन आफ इंडिया की राष्ट्रीय प्रतियोगिता में 400 मीटर दौड़ 48.90 सेकेंड में पूरी कर रजत पदक हासिल किया था। नितिन कुमार ने लाकडाउन के दौरान लगातार अपनी फिटनेस को लेकर कड़ी मेहनत की है और अपने प्रदर्शन को सुधारने के लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की है। इसका नतीजा ये हुआ कि वो लगातार पदक जीत रहे हैं।

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स को लेकर उन्होंने कहा कि ये एक बड़ी पहल है। उन्होंने कहा कि युवाओं के लिए खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स एक बड़ा मंच साबित हो रहा है। नितिन कुमार ने कहा कि यहां नई प्रतिभा को एक बेहतर अवसर प्रदान किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.