इंदिरा गांधी शारीरिक शिक्षा एवं खेल विज्ञान संस्थान की वार्षिक एथलेटिक मीट में एथलीटों का उत्साह बढ़ाने पहुंचे राजनीति और शिक्षा के दिग्गज -

इंदिरा गांधी शारीरिक शिक्षा एवं खेल विज्ञान संस्थान की वार्षिक एथलेटिक मीट में एथलीटों का उत्साह बढ़ाने पहुंचे राजनीति और शिक्षा के दिग्गज

Share us on
1,194 Views

पश्चिमी दिल्ली से लोकसभा सांसद प्रवेश साहिब सिंह ने इंदिरा गांधी शारीरिक शिक्षा एवं खेल विज्ञान संस्थान, विकासपुरी में एथलेटिक मीट के दौरान तंबाकू के हानिकारक प्रभावों पर युवाओं को संबोधित किया

खेल टुडे ब्यूरो 

नई दिल्ली: इंदिरा गांधी शारीरिक शिक्षा एवं खेल विज्ञान संस्थान, दिल्ली विश्वविद्यालय की वार्षिक एथलेटिक मीट-2023 में एथलीटों का उत्साह बढ़ाने राजनीति और शिक्षा के दिग्गज पहुंचे। इस मीट में निम्न एथलेटिक्स स्पर्धाओं का आयोजन हुआ 1500 मीटर (पुरुष) दौड़, 800 मीटर(महिला) दौड़, 200 मीटर (पुरुष) दौड़, 200 मीटर (महिला) दौड़, 200×4 – मिक्स रिले दौड़, लंबी कूद , ऊंची कूद , डिस्कस थ्रो।

एक दिवसीय कार्यक्रम दो सत्रों में हुआ।

कार्यक्रम के पहले सत्र का आरंभ दिल्ली विश्वविद्यालय के कुल गीत के सामूहिक गायन से आरंभ हुआ| इस सत्र का उद्घाटन माननीय श्री प्रवेश साहिब सिंह, सांसद, पश्चिमी दिल्ली लोकसभा द्वारा किया गया। छात्रों को संबोधित करते हुए उन्होंने छात्रों को देश का भविष्य बताया और कामयाबी के हर शिखर को प्राप्त करने का आशीर्वाद भी दिया।

सांसद ने यह भी उल्लेख किया कि भारत के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी ने खेल और खिलाड़ियों पर होने वाले खर्चो के दायरे को असीमित किया है। उनका उद्देश्य खेल का स्तर को बढ़ाना एवं खिलाड़ियों को प्रत्येक स्तर पर बेहतर से बेहतर सुविधाएं मुहैया कराना है। जिसके फलस्वरूप देश की पदक तालिका में इजाफा हो। साथ ही युवाओं के स्वास्थ्य पर नशीले पदार्थों के सेवन से होने वाले बुरे प्रभावों के बारे में भी जागरूक किया। उन्होंने कहा कि इस संस्थान के लिए मौजूदा परिसर पर्याप्त नहीं है। संस्थान की भूमि की मांग को वाजिब ठहराते हुए उन्होंने आश्वस्त किया कि भूमि प्राप्त करने के लिए वह पुरज़ोर तरीके से संबंधित विभाग के मंत्रीगणों एवं अधिकारियों से बात करेंगे। उन्होंने इस संस्थान के लिए शिक्षकों के योगदान और उनकी कड़ी मेहनत की सराहना की।

इसके बाद भारतीय स्वैच्छिक स्वास्थ्य संघ(वीएचएआई) ने संस्थान के सहयोग से संस्थान के छात्रों के लिए प्रवेश साहिब सिंह के साथ एक संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया। प्रवेश साहिब सिंह ने तम्बाकू मुक्त भारत बनाने और तम्बाकू मुक्त पीढ़ी बनाने की आवश्यकता पर ज़ोर दिया।

कार्यक्रम में इस सत्र में कई गणमान्य व्यक्तियों ने शिरकत की जिसमें प्रोफेसर बिपिन के. तिवारी, अध्यक्ष, शासी निकाय (सम्मानित अतिथि), श्री हरीश ओबेरॉय (गेस्ट ऑफ ऑनर) क्षेत्रीय पार्षद के पुत्र रोहित ओबेरॉय एवं श्री अशोक शर्मा, समाजसेवी, विकासपुरी (विशिष्ट अतिथि) उपस्थित रहे। सभी मेहमानों ने मार्च पास्ट के दौरान छात्रों से सलामी ली और विजेताओं को पुरस्कृत किया। मेहमानों का स्वागत संस्थान के प्राचार्य प्रोफेसर संदीप तिवारी ने किया

कार्यक्रम के दूसरे सत्र का आरंभ दिल्ली विश्वविद्यालय के कुल गीत के सामूहिक गायन से आरंभ हुआ। इस सत्र का उद्घाटन प्रोफेसर बालाराम पाणी (डीन ऑफ कॉलेजेस, दिल्ली विश्वविद्यालय) के द्वारा किया गया।

प्रोफेसर पाणी ने बच्चों से बातचीत की एवं खेल के प्रति उनको प्रोत्साहित किया। अपने संबोधन के दौरान उन्होंने संस्थान द्वारा शारीरिक शिक्षा एवं खेल विज्ञान के क्षेत्र में किए गए विभिन्न कार्यों की सराहना की।

दूसरे सत्र के अन्य गणमान्य व्यक्तियों में प्रोफेसर विपिन तिवारी, अध्यक्ष  शासी निकाय, आईजीआईपीईएस,पीजीडीएवी  कॉलेज की प्राचार्य प्रोफेसर कृष्णा शर्मा (सम्मानित अतिथि), भास्कराचार्य कॉलेज ऑफ़ अप्लाइड साइंसेज के प्राचार्य प्रोफेसर अवनीश मित्तल (सम्मानित अतिथि) एवं प्रोफेसर अवनिजेश सी. अवस्थी (सम्मानित अतिथि) मौजूद रहे।

प्रोफेसर कृष्णा शर्मा ने कार्यक्रम में आमंत्रण के लिए संस्थान के प्राचार्य प्रोफेसर संदीप तिवारी जी का आभार व्यक्त किया। अपने संबोधन में उन्होंने बच्चों को बताया कि किस प्रकार शारीरिक एवं खेल शिक्षा मनुष्य के मानसिक एवं शारीरिक स्तर को उच्च स्तर का बनाए रखती है।

प्रोफेसर अवनीश मित्तल ने अपने संबोधन में बच्चों के अच्छे भविष्य की कामनाएं करते हुए उनको आशीर्वाद दिया। उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम न केवल बच्चों में उत्साह बनाए रखते हैं बल्कि ये कार्यक्रम कक्षा में पढ़ाए गए ज्ञान के निष्पादन के लिए बच्चों को मंच प्रदान करते हैं।  

प्रोफेसर अवनिजेश सी. अवस्थी ने भी बच्चों को संबोधित किया। उन्होंने विभिन्न स्पर्धाओं में भाग लेने वाले प्रतिभागियों का उत्साह बढ़ाया और इसी तरह जीवन के हर क्षेत्र में मेहनत करने के लिए प्रोत्साहित किया।

सभी मेहमानों ने मार्च पास्ट के दौरान छात्रों से सलामी ली और विजेताओं को पुरस्कृत किया और उनके अच्छे भविष्य के लिए  शुभकामनाओं के साथ आशीर्वाद दिया। मेहमानों का स्वागत संस्थान के प्राचार्य प्रोफेसर संदीप तिवारी ने किया।

 अंत में संस्थान के प्राचार्य प्रोफेसर संदीप तिवारी ने संयोजन समिति के अध्यक्ष प्रोफेसर प्रदीप कुमार एवं अन्य सदस्यों प्रोफेसर जेपी शर्मा, प्रोफेसर संध्या तिवारी, प्रोफेसर अशोक कुमार सिंह एवं प्रोफेसर सरिता त्यागी द्वारा किए गए अथक प्रयासों की सराहना की और धन्यवाद किया। प्राचार्य ने संस्थान के अन्य शिक्षकगणों, गैर शिक्षण सदस्यों,  वालंटियर विद्यार्थियों एवं संस्थान के एनसीसी विंग के विद्यार्थियों के योगदान के लिए भी धन्यवाद दिया। कार्यक्रम के दूसरे सत्र का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.