वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन दृष्टिबाधित धावक अमरजीत सिंह चावला की 150वीं हाफ मैराथन होगी -

वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन दृष्टिबाधित धावक अमरजीत सिंह चावला की 150वीं हाफ मैराथन होगी

Share us on
499 Views

अमरजीत सिंह चावला।

40 साल की उम्र में मैंने अपनी दृष्टि पूरी तरह से खो दी। 2004 में मुंबई मैराथन में 5.9 किमी की ड्रीम रन मेरी पहली रेस थी। फिरमुझे रनिंग की लत लग गई। मैंने हाफ मैराथन से शुरुआत की और फिर 2005 में मैराथन में हिस्सा लेना शुरू किया। इसके बादमैंने पूरे भारत में मैराथन में भाग लिया। –अमरजीत सिंह चावला

वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन 15 अक्टूबर 2023 को आयोजित होगी

खेल टुडे ब्यूरो

नई दिल्लीअमरजीत सिंह चावला ने 40 साल की उम्र में अपनी दृष्टि पूरी तरह से खो दी थीलेकिन इससे उनके एक तेज और लंबी दूरी का धावक बनने के सपने को साकार करने से कोई नहीं रोक सका। 67 वर्षीय अमरजीत ने भारत के 29 शहरों में मैराथन रेस में भाग लिया है और इस साल होने जा रहे वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन उनके करियर की 150वीं हाफ मैराथन रेस होगी। यह रेस 15 अक्टूबर को आयोजित की जानी है।

अपनी रनिंग यात्रा के बारे में बात करते हुए चावला ने कहा, “40 साल की उम्र में मैंने अपनी दृष्टि पूरी तरह से खो दी। 2004 में मुंबई मैराथन में 5.9 किमी की ड्रीम रन मेरी पहली रेस थी। फिरमुझे रनिंग की लत लग गई। मैंने हाफ मैराथन से शुरुआत की और फिर 2005 में मैराथन में हिस्सा लेना शुरू किया। इसके बादमैंने पूरे भारत में मैराथन में भाग लिया।”

चावला ने यह भी बताया कि वह मैराथन में कैसे हिस्सा लेते हैं। बकौल चावला, “मैं अपने साथ एक या दो एस्कॉर्ट के साथ दौड़ता हूं। या तो मैं उनका हाथ पकड़ता हूं या छड़ीजिसे दूसरे छोर पर मेरे एस्कॉर्ट द्वारा पकड़ा जाता है। और मेरे एस्कॉर्ट किसी भी मैराथन के दौरान मेरा मार्गदर्शन करते हैं। इस तरह मैं मैराथन में  भाग लेता हूं। मैंने अपनी रनिंग यात्रा के दौरान अब तक कुल 126 एस्कॉर्ट के साथ दौड़ लगाई है।”

दिग्गज मैराथन धावक ने आगे कहा, “जब मैंने दौड़ना शुरू किया तो एस्कॉर्ट मिलना काफी मुश्किल था। कुछ कॉर्पोरेट कर्मचारियों ने 2004 में एस्कॉर्ट के रूप में ड्रीम रन में हिस्सा लेने में मेरी मदद की थी, लेकिन अब लोग मुझे इवेंट्स के दौरान पहचानते हैं और मुझसे पूछते हैं कि क्या वे मुझे एस्कॉर्ट कर सकते हैं।”

जब उनकी सबसे लंबी मैराथन के बारे में पूछा गयातो 67 वर्षीय चावला ने कहा, “मेरी सबसे लंबी मैराथन एक रेस रही है जो मुंबई में शुरू हुई और पुणे में समाप्त हुई। यह इवेंट आंखों की देखभाल के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए आयोजित किया गया था। मैं इस रेस  का हिस्सा बनकर बहुत खुश हूं। यह 2019 में आयोजित किया गया था। मुझे रेस पूरी करने में तीन दिन लगे। मुझे याद है कि मौसम भी काफी गर्म था।”

चावला ने यह भी कहा कि वह हमेशा अपनी रन का आनंद लेना चाहते हैं और समय के बारे में ज्यादा चिंता नहीं करते हैं। चावला ने कहा, “कभी-कभीमैराथन दौड़ते समयमैं रुक जाता हूं और लोगों के साथ नृत्य करना शुरू कर देता हूं। अगर मैं लोगों के एक समूह को ढोल बजाते हुए देखता हूंतो मैं ब्रेक ले लेता हूं और फिर रनिंग कर लेता हूं।”

वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन 15 अक्टूबर 2023 को आयोजित की जाएगी। सभी फिजिकल रेस कटेगरी – हाफ मैराथनओपन 10 किमीग्रेट दिल्ली रन (लगभग 4.5 किमी)वरिष्ठ नागरिक रन (लगभग 2.5 किमी) और चैंपियंस के साथ डिसेबिलिटी रन (लगभग 2.5 किमी) के लिए पंजीकरण शुक्रवार, 22 सितंबर 2023 को रात 11:59 बजे तक या स्थान भरने तक (जो भी पहले हो) खुला है।

 

वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन 2023 के बारे में अधिक जानकारी के लिएइवेंट वेबसाइट है: vedantadelhihalfmarathon.procam.in/ विजिट करें। या instagram.com/delhihalfmarathontwitter.com/delhihm_facebook.com/DelhiHM पर जानकारी प्राप्त करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.