खिलाड़ियों की सुविधा के लिए शीघ्र लांच होगा ‘खेल साथी’ ऐप -

खिलाड़ियों की सुविधा के लिए शीघ्र लांच होगा ‘खेल साथी’ ऐप

Share us on
499 Views
  • ऐप पर खिलाड़ी घर बैठे खेल गतिविधियों से संबंधित जानकारियां एवं सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे
  • खेल साथी ऐप बहुत ही सरल और आकर्षक होगा
  • यह मोबाइल ऐप हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में रहेगा
  • श्री गिरीश चन्द्र यादव तथा डा0 नवनीत सहगल ने आज ऐप का प्रस्तुतिकरण देखा

खेल टुडे ब्यूरो

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार खिलाड़ियों की सुविधा के लिए शीघ्र ही ‘खेल साथी’ ऐप शुरू करने जा रही है। इस ऐप पर खिलाड़ी घर बैठे खेल गतिविधियों से संबंधित सभी जानकारियां एवं सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे। खेल एवं युवा कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री गिरीश चन्द्र यादव तथा अपर मुख्य सचिव, डा0 नवनीत सहगल ने आज केडी सिंह बाबू स्टेडियम सभागार में ‘खेल साथी’ ऐप का प्रस्तुतिकरण देखा और आवश्यक सुझाव भी दिये। साथ-साथ खिलाड़ियों से भी सुझाव आमंत्रित किये गये।

‘खेल साथी’ ऐप को बहुत ही सरल और आकर्षक तरीके से तैयार किया जा रहा है। यह मोबाइल ऐप हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में होगा। इस ऐप के माध्यम से खिलाड़ियों को राज्य सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं का लाभ आसानी से घर बैठे उपलब्ध हो जायेगा। सुविधाओं का लाभ लेने के लिए खिलाड़ियों को इस ऐप पर आसान सा रजिस्टेªेशन करना होगा। उसके पश्चात डैशबोर्ड पर समस्त जानकारियां प्रदर्शित होने लगेंगी। खिलाड़ियों को अपनी एलिजबिलिटी के अनुसार आवेदन करने की सुविधा ऐप पर उपलब्ध कराई जायेगी। खिलाड़ी जिला, राज्य एवं नेशनल लेवल पर सेलेक्शन के लिए अप्लाई भी कर सकेंगे। साथ ही खिलाड़ियों को आर्थिक सहायता एवं अवार्ड के लिए आवेदन करने का भी विकल्प इस ऐप पर मिलेगा।

‘खेल साथी’ ऐप पर प्रदेश भर के सभी खेल मैदानांे का चार्ट होगा। किस गेम्स की फैसेलिटी कहां उपलब्ध है इसकी भी जानकारी अपलोड रहेगी। खिलाड़ी जैसे ही जिले का चयन करेंगे, वैसे ही सरकारी एवं निजी दोनों प्रकार की फैसेलिटी सामने आ जायेगी। ऐप पर स्पोर्टस् कालेजों में एडमीशन के आवेदन का भी विकल्प उपलब्ध रहेगा। साथ ही राज्य सरकार की खेल से जुड़ी सभी प्रकार की स्कीम और गाइडलाइन भी अपलोड रहेगी। प्रदेश के सभी राजकीय स्टेडियम मंे लगने वाले हेल्थ एटीएम की जानकारी भी इस पर प्राप्त होगी। ऐप पर डाइटीशयन की लिस्ट रहेगी। खिलाड़ी अपनी सुविधा अनुसार इनकी सेवाएं ले सकेंगे। साथ ही प्रदेश के सभी रिकार्डधारी खिलाड़ियों के संबंध में विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराई जायेगी।
प्रेजेंटेशन के दौरान क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी अजय सेठी सहित क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी एवं खिलाड़ी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.