गुलाबी रंग में रंगे राजधानी के रास्ते! फिट इंडिया पिंक साइक्लोथॉन-2024 का सफल आगाज -

गुलाबी रंग में रंगे राजधानी के रास्ते! फिट इंडिया पिंक साइक्लोथॉन-2024 का सफल आगाज

Share us on
274 Views

खेल टुडे ब्यूरो 

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र  मोदी द्वारा शुरू किए गए फिट इंडिया मूवमेंट के पथ पर चलते हुए, स्किल इंडिया, एन.सी.आई.ई.टी., एन.एस.डी.सी., एफ़.आई.सी.सी.आई., एस.पी.ई.एफ.एल.-एस.सी. और फिट इंडिया के सहयोग से एस.पी.ई.एफ.एल.-एस.सी. द्वारा आयोजित फिट इंडिया पिंक साइक्लोथॉन-2024 के पहले संस्करण का सफलतापूर्वक आगाज़ हुआ। 8 मार्च, 2024 को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर, शुक्रवार सुबह 6 बजे से 10 बजे तक प्रतिष्ठित जेएलएन स्टेडियम, नई दिल्ली में आयोजित इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य महिला स्वास्थ्य, फिटनेस और समावेशिता को बढ़ावा देना था। यह कार्यक्रम मिशन एफ.आई.टी. इंडिया की निदेशक सुश्री एकता विश्नोई और निदेशक श्री अरुण कुमार गुप्ता के मार्गदर्शन में आयोजित किया गया था।

इस दौरान प्रतिभागियों द्वारा साइकिल दौड़ एवं ज़ुम्बा जैसी गतिविधियों के साथ-साथ विभिन्न रोचक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया जिससे प्रतिभागियों और दर्शकों को समान रूप से शामिल किया जा सकेI इस अवसर पर सुश्री प्रीति मस्के (साइकिल चालक), सुश्री शहीदा परवीन गांगुली (उप पुलिस अधीक्षक जम्मू और कश्मीर पुलिस), सुश्री वीता दानी (संस्थापक, दानी फाउंडेशन), सुश्री अनीता सिंह तंवर (सामाजिक कार्यकर्ता) और सुश्री खुशवीन कौर (इनहैन्स्ड लैब इंडिया) उत्साही प्रतिभागियों को प्रेरित करने और दर्शकों को “आत्मरक्षा – महिलाओं का अधिकार” का संदेश देने के लिए वहां मौजूद थे।

सुश्री प्रीति मस्के ने कहा कि “साइकिल हमें फिट रखने का सबसे आसान और सुविधाजनक तरीका है।” उनका समर्थन करते हुए सुश्री शहीदा परवीन गांगुली ने कहा कि “महिलाओं को अधिक आत्म-जागरूक होना चाहिए और परिस्थितियों के अपने पक्ष में होने का इंतजार करने के बजाय, उन्हें वर्तमान में उपलब्ध साधनों से ही अपनी शुरुआत करनी चाहिए।” सुश्री वीता दानी और सुश्री अनिता सिंह तंवर ने यह भी कहा कि “आधुनिक दुनिया की महिलाओं के लिए अपने शरीर को फिट रखना वास्तव में महत्वपूर्ण है।” “केवल फिट महिलाएं ही देश के विकास में अपना सकारात्मक योगदान दे सकती हैं।” कहते हुए सुश्री खुशवीन कौर ने उनकी बात से सहमति जताई।

इस कार्यक्रम की खासियत यह रही कि विशेष-सक्षम सदस्यों,  पैरा-एथलीटों, ट्रांसजेंडर और बुजुर्गों ने भी एक साथ मिलकर “पिंक साइक्लोथॉन” का जश्न मनाया। एक दूरदर्शी प्रतिनिधित्व के रूप में, खेल- शारीरिक शिक्षा- फिटनेस और अवकाश क्षेत्र कौशल परिषद के कार्यकारी सी.ई.ओ. श्री तहसीन जाहिद ने कहा, “यह कार्यक्रम समाज के लिए महिलाओं की शक्ति का एहसास करने और जनता में नियमित फिटनेस के प्रति उत्साह बढ़ाने के लिए महज एक बार का प्रोत्साहन नहीं है, बल्कि हम जल्द ही देश के अन्य शहरों में भी इस कार्यक्रम की मेजबानी करने जा रहे हैं।” इस कार्यक्रम के समापन समारोह में प्रतिभागियों को ढेर सारी प्रेरणा के साथ भागीदारी के प्रमाण-पत्र भी प्राप्त हुए। कार्यक्रम के आयोजक प्रतिभागियों का उत्साह और दिल्ली-एनसीआर के दूर-दराज के इलाकों से दर्शकों के रूप में आए लोगों का उत्साह देखते हुए ‘फिट इंडिया पिंक साइक्लोथॉन’ के अगले संस्करण को जल्द ही लाने के लिए प्रेरित हुए हैं। इस अवसर पर एस.पी.ई.एफ.एल. के अधिकारी  राकेश कुमार, अमित खन्ना, ममता सिंग और अन्य ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हुए भागीदार संगठनों के साथ कार्यक्रम की मेजबानी की।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.