दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच अरुण जेटली स्टेडियम में हाई वोल्टेज मुकाबला देखने को बेताब क्रिकेट प्रेमी -

दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच अरुण जेटली स्टेडियम में हाई वोल्टेज मुकाबला देखने को बेताब क्रिकेट प्रेमी

Share us on
161 Views

राकेश थपलियाल 

नई दिल्ली। आईपीएल का दे दनादन अंदाज वाला क्रिकेट का मेला विभिन्न शहरों से होता हुआ देश की राजधानी में पहुंच गया है। शनिवार को दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच आईपीएल 2024 का 35वा मैच खेला जाएगा।

अरुण जेटली स्टेडियम को शानदार ढंग से सजाया संवारा गया है। डीडीसीए के नए मीडिया मैनेजर युवा अरुण खुराना मीडिया के साथ बेहतरीन तालमेल रखकर कोई कमी नहीं छोड़ रहे हैं।

इस सीज़न में अपने दो घरेलू मैच विशाखापत्तनम में खेलने वाली दिल्ली अपने मूल घरेलू मैदान पर खेलेगी। दिल्ली में अपना पहला मैच खेलना टीम के लिए विशेष होगा और इससे निश्चित रूप से आगामी मैच के लिए उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा।दिल्ली की टीम केवल 5 मैच कोटला में खेलेगी।

ऋषभ पंत की अगुवाई वाली दिल्ली कैपिटल्स सात मैचों में सिर्फ तीन जीत और चार हार के साथ अंक तालिका में छठे स्थान पर है। दिल्ली पिछले दो मैचों में लगातार दो जीत दर्ज कर चुकी है, जिसमें उन्होंने लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) को छह विकेट से हराया है। गुजरात टाइटंस (जीटी) के खिलाफ अपने आखिरी गेम में, दिल्ली स्थित फ्रेंचाइजी ने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया और अपने प्रतिद्वंद्वी को 89 रनों पर समेट दिया, जिससे यह सीजन का सबसे कम स्कोर बन गया और आसानी से गेम जीत लिया।

सनराइजर्स हैदराबाद ने टूर्नामेंट में गर्मी और ठंड का सामना किया है, छह मैचों में से चार जीते हैं और दो मुकाबले हारे हैं। उसके खाते में 8 अंक हैं और वह चौथे स्थान पर है। अंक तालिका में दूसरे से 5वें स्थान की चार टीमों के 8 अंक हैं। उसने इसी सीजन में दो बड़े स्कोर 277 और 287 लगाए हैं।

अपने पिछले तीन गेम जीतने के बाद, पैट कमिंस एंड कंपनी दिल्ली के खिलाफ अपनी जीत की लय जारी रखने के लिए अत्यधिक प्रेरित होगी। दिल्ली की पिच, जो पहले धीमी होने और कम स्कोर वाली पिचों के लिए जानी जाती थी, विश्व कप 2023 वनडे से पहले एक महत्वपूर्ण परिवर्तन हुआ। ये पिचें अब बल्लेबाजी के लिए स्वर्ग बन गई हैं, जिसके परिणामस्वरूप उच्च स्कोरिंग मुकाबले होते हैं। हालाँकि, मार्च में आयोजित महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) मैचों के दौरान, सतहों ने मिश्रित विशेषताएं दिखाईं। जहां कुछ पिचें बल्लेबाजों के लिए काफी मददगार थीं, वहीं कुछ पिचें गेंदबाजों की मददगार थीं। टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना चाहेगी। दिल्ली के दर्शक इस हाई वोल्टेज मुकाबले का बेताबी से इंतजार कर रहे हैं।स्टेडियम के फुल रहने की पूरी संभावना है।अब दिल्ली की निगाहें बेहतरीन फॉर्म में चल रही सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन पर होगी। पैट कमिंस के सामने ऋषभ पंत की राह आसान नहीं होगी। ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा के खिलाफ वह क्या रणनीति अपनाते है इस पर निगाहें होंगी।

दिल्ली कैपिटल्स का 2023 में प्रदर्शन

दिसंबर 2022 में सड़क दुर्घटना में बाल-बाल बचे ऋषभ पंत साल 2023 में नहीं खेले थे। दिल्ली कैपिटल्स जूझती दिखी थी। डेविड वॉर्नर की कप्तानी में टीम 14 में से 9 मैच हराकर 9वें नंबर पर रही थी। उससे नीचे केवल सनराइजर्स हैदराबाद ही थी। दिल्ली की टीम अरुण जेटली स्टेडियम में 7 में से 5 मैच हारी थी। सनराइजर्स हैदराबाद ने भी उसे हराया था। दिल्ली ने पिछले 5 में से 4 बार हैदराबाद को धुल चटाई है।

इंडियन प्रीमियर लीग में अरुण जेटली स्टेडियम में ऋषभ पंत ने 24 मैच खेले हैं। 34.95 की औसत और 160.87 की स्ट्राइक रेट से 769 रन बनाए हैं। नाबाद 128 उनका सर्वोच्च स्कोर है। उन्होंने 5 अर्धशतक भी जड़े हैं।

आईपीएल 2024 में पंत ने धमाकेदार प्रदर्शन किया है। ऐसा देखकर लग ही नहीं रहा कि उन्होंने 14 महीने बाद वापसी की है। 7 मैच में उन्होंने 35 की औसत से 210 रन बनाए हैं। 156.72 उनका स्ट्राइक रेट रहा है। वह 2 अर्धशतक जड़ चुके हैं। 17 चौके और 12 छक्के लगाए हैं।

डीसी बनाम एसआरएच संभावित प्लेइंग इलेवन

दिल्ली कैपिटल्स: पृथ्वी शॉ, जेक फ्रेजर-मैकगर्क, शाई होप, ऋषभ पंत (कप्तान, विकेटकीपर), ट्रिस्टन स्टब्स, अक्षर पटेल, सुमित कुमार, कुलदीप यादव , मुकेश कुमार, इशांत शर्मा। इम्पैक्ट सब्स्टीट्यूट खलील अहमद।

सनराइजर्स हैदराबाद: ट्रैविस हेड, अभिषेक शर्मा, एडेन मार्कराम, के नीतीश रेड्डी, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), अब्दुल समद, शाहबाज अहमद, पैट कमिंस (कप्तान), मयंक मारकंडे, जयदेव उनादकट, भुवनेश्वर कुमार। इम्पैक्ट सब्स्टीट्यूट – टी नटराजन

हेड-टू-हेड रिकॉर्ड:

खेले गए मैच 23

दिल्ली कैपिटल्स जीते 11

सनराइजर्स हैदराबाद जीते 12

कोई नतीजा नहीं 01

पहला खेला 11 अप्रैल 2013

आखिरी बार खेला 29 अप्रैल 2023

Leave a Reply

Your email address will not be published.