श्याम लाल कॉलेज ने 60वां वार्षिक दिवस एवं पुरस्कार वितरण समारोह मनाया -

श्याम लाल कॉलेज ने 60वां वार्षिक दिवस एवं पुरस्कार वितरण समारोह मनाया

Share us on
87 Views

खेल टुडे ब्यूरो 

नई दिल्ली। श्याम लाल कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय ने अपना 60वां वार्षिक दिवस और पुरस्कार वितरण समारोह मनाया।प्रो. अविनाश चंद्र पांडे, अध्यक्ष, इंटर यूनिवर्सिटी एक्सेलेरेटर सेंटर (आईयूएसी), नई दिल्ली, मुख्य अतिथि के रूप में अपनी गरिमामयी उपस्थिति से समारोह की शोभा बढ़ाई और दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों के डीन प्रो. बलराम पाणि सम्माननीय अतिथि के रूप में समारोह में उपस्थित रहे। श्रीमती सविता गुप्ता, अध्यक्ष, गवर्निंग बॉडी, श्याम लाल कॉलेज, कुछ अप्रत्याशित कारणों से समारोह में शामिल नहीं हो सकीं लेकिन उन्होंने कार्यक्रम अपनी शुभकामनाएं भेजीं। समारोह में श्याम लाल कॉलेज के गवर्निंग बॉडी के कोषाध्यक्ष श्री पी.के. मिश्रा भी उपस्थित थे।

समारोह की शुरुआत सम्मानित प्राचार्य प्रो. रबी नारायण कर के प्रेरक संबोधन से हुई। अपने भाषण में, प्रो. कर ने पिछले छह दशकों में श्याम लाल कॉलेज की यात्रा पर विचार रखे, जिसमें शैक्षणिक उत्कृष्टता, समग्र विकास और सामाजिक प्रभाव के प्रति संस्थान की प्रतिबद्धता को लेकर उन्होंने उपस्थितों को अवगत कराया। उन्होंने शैक्षणिक प्रदर्शन, अनुसंधान प्रयासों और सामुदायिक जुड़ाव सहित विभिन्न क्षेत्रों में कॉलेज की उपलब्धियों का ब्यौरा भी उपस्थित अतिथि, छात्र एवं शिक्षकों के समक्ष रखा।

शैक्षणिक उत्कृष्टता की मान्यता:

आयोजन का एक मुख्य आकर्षण अकादमिक उत्कृष्टता की मान्यता थी। प्रत्येक विभाग के शीर्ष प्रदर्शन करने वाले छात्रों को उनकी उत्कृष्ट शैक्षणिक उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया गया। इन छात्रों ने समर्पण, कड़ी मेहनत और बौद्धिक जिज्ञासा का उदाहरण दिया, और उनकी उपलब्धियाँ श्याम लाल कॉलेज द्वारा बनाए गए कठोर शैक्षणिक मानकों के प्रमाण के स्वरुप में उभर आई है।

पाठ्येतर उपलब्धियाँ:

शैक्षणिक उत्कृष्टता के अलावा, समारोह में पाठ्येतर गतिविधियों में छात्रों की उल्लेखनीय उपलब्धियों का भी जश्न मनाया गया। खेल, सांस्कृतिक कार्यक्रमों, साहित्यिक गतिविधियों और सामाजिक पहल में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों और टीमों को पुरस्कार प्रदान किए गए। इन छात्रों ने अपनी विविध गतिविधियों के माध्यम से कॉलेज समुदाय को समृद्ध करते हुए असाधारण प्रतिभा, रचनात्मकता और नेतृत्व कौशल का प्रदर्शन किया।

विशेष मान्यताएँ:

समारोह के दौरान कॉलेज और समाज में बड़े पैमाने पर उत्कृष्ट योगदान को स्वीकार करने के लिए कई विशेष सम्मान प्रदान किए गए। संकाय सदस्यों, कर्मचारियों, पूर्व छात्रों और बाहरी भागीदारों को उनके अमूल्य समर्थन, मार्गदर्शन और परोपकारी प्रयासों के लिए सम्मानित किया गया। इन व्यक्तियों ने श्याम लाल कॉलेज में एक जीवंत शैक्षणिक माहौल तैयार करने और उत्कृष्टता की संस्कृति को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

प्रमुख अतिथि का सम्बोधन:

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में प्रो अविनाश चंद्र पांडे ने छात्रों को शैक्षणिक, खेल और सांस्कृतिक गतिविधियों में उनकी उपलब्धियों के लिए बधाई दी। जिस तरह से कॉलेज अपने संस्थागत जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहा है, उसके लिए उन्होंने प्रिंसिपल और उनकी टीम को भी बधाई दी। उन्होंने अपने सम्बोधन में उच्च शिक्षा के परिदृश्य को आकार देने वाले समसामयिक मुद्दों पर अंतर्दृष्टि और दृष्टिकोण प्रस्तुत किए। मुख्य वक्ता की टिप्पणियाँ दर्शकों को अच्छी लगीं, विचार को प्रेरित किया और उनका सम्बोधन सकारात्मक बदलाव के लिए प्रेरित करनेवाला रहा।

सम्मानित अतिथि का संबोधन:

दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों के डीन प्रोफेसर बलराम पाणि समारोह में सम्मानित अतिथि के रूप में उपस्थित रहे और छात्रों और शिक्षकों की सभा को संबोधित किया। उन्होंने शिक्षा के साथ-साथ पाठ्येतर गतिविधियों में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रिंसिपल और उनकी टीम को बधाई दी। उन्होंने कॉलेज के 60वें वार्षिक दिवस की शुभकामनाएं दीं और जरूरत पड़ने पर अपने कार्यालय से मदद का आश्वासन दिया।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रदर्शन:

यह समारोह न केवल बक्शीस वितरण का मंच था बल्कि प्रतिभा और रचनात्मकता का उत्सव भी था। छात्रों ने कॉलेज समुदाय के भीतर समृद्ध विविधता और कलात्मक अभिव्यक्ति का प्रदर्शन करते हुए मनमोहक सांस्कृतिक प्रदर्शन से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। नृत्य, संगीत और रचनात्मक अभिव्यक्ति के अन्य रूपों ने कार्यक्रम में जीवंतता और आनंद जोड़ दिया।

पुरस्कार वितरण:

समारोह का चरमोत्कर्ष प्रतिभाशाली एवं परिश्रमी छात्र-छात्राओं को पुरस्कार और पुरस्कारों का वितरण था। पूरे सभागार में तालियों और जयकारों की गूंज के साथ, छात्रों को उनकी उपलब्धियों के सम्मान में प्रमाण पत्र, पदक और ट्राफियां प्राप्त हुईं। पुरस्कार वितरण समारोह पूरे शैक्षणिक वर्ष में छात्रों द्वारा प्रदर्शित कड़ी मेहनत, दृढ़ता और समर्पण की परिणति रहा।

समारोह का समापन:

श्याम लाल कॉलेज में 60वां वार्षिक दिवस और पुरस्कार वितरण समारोह एक शानदार सफलता रही, जिसमें शिक्षा से जुडी उत्कृष्ठताओं, पाठ्येतर गतिविधियों और सामुदायिक सहभागिता में उत्कृष्टता का जश्न मनाया गया। इस कार्यक्रम के साथ ही व्यक्तिगत उपलब्धि और सामूहिक सौहार्द की दृष्टि ने कॉलेज के छात्र-छात्राओं को प्रेरित किया। सभी को बड़े धेय्य एवं आदर्शों के लिए प्रयास करने और वैश्विक मानवी समुदाय के उत्थान के लिए कार्यरत रहने की भावना का सन्देश इस कार्यक्रम ने दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.