खेलो इण्डिया यूनिवर्सिटी गेम्स की भव्य ओपनिंग सेरेमनी 25 को बीबीडी में, यूपी में इण्डिया खेलेगा और पूरा विश्व देखेगा : डॉ. नवनीत सहगल -

खेलो इण्डिया यूनिवर्सिटी गेम्स की भव्य ओपनिंग सेरेमनी 25 को बीबीडी में, यूपी में इण्डिया खेलेगा और पूरा विश्व देखेगा : डॉ. नवनीत सहगल

Share us on
393 Views

डॉ. नवनीत सहगल ने आज ओपनिंग सेरेमनी स्थल का किया निरीक्षणऔर समस्त तैयारियों को 15 मई तक पूर्ण करने के दिए निर्देश

खेल टुडे ब्यूरो
नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश की मेजबानी में 25 मई से 3 जून तक चलने वाले खेलो इण्डिया यूनिवर्सिटी गेम्स की तैयारियां अपने अंतिम चरण में है। आगामी 25 मई को लखनऊ के बाबू बनारसी दास (बीबीडी) यूनिवर्सिटी में गेम्स की भव्य ओपनिंग सेरेमनी होगी। अपर मुख्य सचिव, खेल एवं युवा कल्याण डा0 नवनीत सहगल ने आज ओपनिंग सेरेमनी स्थल का निरीक्षण किया और समस्त तैयारियों को 15 मई तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। डा0 सहगल कल क्लोजिंग सेरेमनी स्थल वाराणसी में चल रही तैयारियों का जायजा लेने जायेंगे।
अपर मुख्य सचिव ने कहा कि उत्तर प्रदेश में आयोजित होने वाला खेलो इण्डिया यूनिवर्सिटी गेम्स अब तक के खेलो इण्डिा गेम्स संस्करण का सबसे भव्य आयोजन होगा। यू0पी0 में इण्डिया खेलेगा और पूरा विश्व देखेगा। उन्होंने कहा कि शुभारंभ समारोहन के दौरान कल्चरल इवेंट भी होंगे। पूरा बीबीडी खेलो इण्डिया यूनिवर्सिटी के रंग में नजर आयेगा। हर तरफ गेम्स की ब्रांडिंग होगी। बीबीडी में 800 महिला एवं 400 पुरूष कुल 1200 खिलाड़ियों के लिए हास्टल तैयार कराया गया है।

खिलाड़ियों की सुविधा के लिए बीबीडी में एक कंट्रोल रूम बनाया जायेगा और इसका नम्बर हास्टल के सभी कमरों मंे चस्पा होगा, ताकि खिलाड़ी किसी भी समय इस पर फोन कर जानकारी ले सकेें। पूरे परिसर में जगह-जगह पीने के पानी व्यवस्था रहेगी। आगंतुकों के लिए पार्किंग की अच्छी व्यवस्था होगी। इसके लिए जगह-जगह साइनेज भी लगाये जायेंगे। खिलाड़ियों की सुरक्षा का पुख्ता प्रबंध होगा।


लखनऊ में बीबीडी यूनिवर्सिटी के मेन ग्राउंड में मलखम्ब तथा जूडो की प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी। इसके साथ ही बीबीडी यूनिवर्सिटी क्रिकेट ग्राउंड में आर्चरी प्रतियोगिता होगी। बीबीडी बैडमिंटन एकेडमी में बैडमिंटन एवं टेबल टेनिस होगा। इकाना स्पोर्ट्स सिटी (इंडोर हाल) में वालीबाल तथा फेंसिंग प्रतियोगिता होगी। इकाना स्पोर्ट्स सिटी (फुटबाल ग्राउण्ड) में फुटबाल (गर्ल्स) तथा टेनिस का आयोजन होगा। गुरू गोविंद सिंह स्पोर्ट्स कालेज में रग्बी, एथलेटिक्स, फुटबाल तथा हॉकी का आयोजन होगा।
निरीक्षण के दौरान बीबीडी के चेयरमैन विराज सागर दास सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.